Travel

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने महिला समानता दिवस पर स्त्री पुरुष बराबरी और सशक्तिकरण के प्रति नई प्रतिबद्धता जताई

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने महिला समानता दिवस पर स्त्री पुरुष बराबरी और सशक्तिकरण के प्रति नई प्रतिबद्धता जताई

 

विशाल समाचार नेटवर्क पुणे: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने 26 अगस्त को महिला समानता दिवस के मौके पर अपने कार्यबल में और उससे परे भी, स्त्री पुरुष की बराबरी तथा महिलाओं को सशक्त बनाने की अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। संयुक्त राष्ट्र के ससटेनेबल डेवलपमेंट गोल (सतत विकास लक्ष्यों – एसडीजी), विशेष रूप से एसडीजी 5 (लैंगिक समानता) और एसडीजी 8 (सभ्य कार्य और आर्थिक विकास) के साथ तालमेल बैठाते हुए, टीकेएम ने एक समावेशी और विविधतापूर्ण कार्यस्थल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बदलाव लाने वाले कई उपायों की श्रृंखला शुरू की है।

 

अपने दीर्घकालिक दृष्टिकोण के भाग के रूप में, टीकेएम ने 2030 तक अपने कार्यबल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाकर 30% तक करने का लक्ष्य रखा है। इसे प्राप्त करने के लिए, टीकेएम ने मजबूत विविधता, समानता और समावेश (डीईआई) पहल की एक श्रृंखला को लागू किया है। इसमें डीईआई को समर्पित वरिष्ठ स्तर की एक केंद्रित टीम का गठन, उद्योगों में व्यापक बेंचमार्किंग और महिलाओं के लिए अधिक अवसर पैदा करने के अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के 2030 एजेंडे के साथ तालमेल शामिल है।

 

टीकेएम ने 13 मार्च 2024 को 55 महिला पर्यवेक्षकों के अपने पहले बैच के कैपिंग समारोह के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। साथ ही टीम में 160 नई महिला सदस्यों को शामिल किया गया। इससे कंपनी में महिलाओं की कुल संख्या 450 से अधिक हो गई और वर्ष के अंत तक 850+ तक पहुँचने की योजना है। टीकेएम ने लैंगिक विविधता को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का विवरण देते हुए एक लैंगिक विविधता मानक संचालन प्रक्रिया मैनुअल भी पेश किया है। अचेतन पूर्वग्रह सर्वेक्षण और “संवर्धन” संवेदीकरण कार्यक्रम सहित ये प्रयास, एक सहायक, समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए टीकेएम के समग्र दृष्टिकोण को रेखांकित करते हैं। ये न केवल महिलाओं को सशक्त बनाते हैं बल्कि इसके कार्यबल की समग्र गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धात्मकता भी बढ़ती है।

 

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, वित्त एवं प्रशासन, श्री जी शंकर ने कहा, “टोयोटा किर्लोस्कर मोटर में, हम मानते हैं कि लैंगिक समानता केवल एक लक्ष्य नहीं है, बल्कि हमारी सफलता और स्थिरता का एक महत्वपूर्ण चालक है। समावेशी और विविधतापूर्ण कार्यस्थल को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता हमारे संगठनात्मक मूल्यों में गहराई से अंतर्निहित है, और हमें अपने कार्यबल में महिलाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति करने पर गर्व है। महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करके और आवश्यक बुनियादी ढांचे तथा प्रशिक्षण कार्यक्रमों में निवेश करके, हम न केवल लैंगिक विविधता को बढ़ा रहे हैं, बल्कि एक ऐसा कार्य वातावरण भी बना रहे हैं, जहाँ हर व्यक्ति फल-फूल सकता है। जब हम महिला समानता दिवस मना रहे हैं तो हम समान अवसर बनाने और सभी के लिए अधिक न्यायसंगत भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने के लिए अपने समर्पण की पुष्टि करते हैं।”

 

काम पर स्त्री पुरुष किसी को भी रखने की विविधता के प्रति टीकेएम की प्रतिबद्धता इसके प्रशिक्षण कार्यक्रमों के विस्तार से और स्पष्ट होती है। टोयोटा तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान (टीटीटीआई) में तीन वर्षीय आवासीय पाठ्यक्रम में अब छात्रों की संख्या दोगुनी होकर 1200 हो गई है। इसमें 600 तक छात्राएं हैं, जबकि टोयोटा कौशल्या कार्यक्रम ग्रामीण और आर्थिक रूप से वंचित छात्रों के लिए दो वर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है। इस पहल का समर्थन करने के लिए, टीकेएम ने बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण निवेश किया है, जिसमें टोयोटा तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान (टीटीटीआई) में 600 छात्राओं के लिए एक नए छात्रावास का निर्माण और उन्नत शौचालय तथा लॉकर रूम जैसी सुरक्षा सुविधाओं और सुविधाओं का विस्तार शामिल है।

 

टीकेएम द्वारा महिला समानता दिवस मनाए जाने के अवसर पर, कंपनी लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। यह दृष्टिकोण संगठन की सीमाओं से परे, संपूर्ण मूल्य श्रृंखला और बड़े पैमाने पर समाज को शामिल करता है। टीकेएम का मानना है कि विविधता और समावेशन केवल कॉर्पोरेट जिम्मेदारियाँ ही नहीं हैं, बल्कि सामाजिक लाभ भी हैं जो विश्व स्तरीय प्रतिभा और सामूहिक खुशी के विकास में योगदान करते हैं। टीकेएम लक्षित पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं के पेशेवर विकास और उन्नति का समर्थन करने के लिए समर्पित है, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनके पास अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए संसाधन और अवसर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button