पूणे

महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण; अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन के साथ डीआरडीए का समझौता ज्ञापन

महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण; अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन के साथ डीआरडीए का समझौता ज्ञापन

 

राम अवतार प्रजापति पुणे: जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को मजदूरी रोजगार या स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कौशल-आधारित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (डीआरडीए) और अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

 

समझौते पर जिला परिषद में जिला ग्रामीण विकास प्रणाली के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संतोष पाटिल और अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन की परियोजना प्रमुख बंदना रॉय ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर डीआरडीए की परियोजना निदेशक शालिनी कडू, अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन की पुणे जिला परियोजना प्रमुख तृप्ति कुचेरिया और डीआरडीए की जिला प्रबंधक उपस्थित थीं।

 

इस समझौते के अनुसार, अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन के माध्यम से अगले 3 वर्षों में मावल तालुका के तीन गांवों उर्से, सांगवाडे और चांदखेड़ में सिलाई, मल्टी लेयर खेती, आईटी कौशल, रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण, विपणन आदि का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। . इस प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को संगठन के माध्यम से रोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद मिलेगी। साथ ही जो महिलाएं स्वरोजगार करने की इच्छुक हैं उन्हें मार्गदर्शन दिया जाएगा। उम्मीद अभियान के तहत महिलाएं इस पहल का लक्ष्य तत्व बनने जा रही हैं।

 

इस पहल के सभी वित्तीय पहलू अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन के माध्यम से किए जाएंगे। श्रीमती कडू ने बताया है कि जिला ग्रामीण विकास तंत्र इस गतिविधि के किसी भी वित्तीय पहलू पर खर्च नहीं करेगा.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button