सीतामढ़ी

जिलाधिकारी सीतामढ़ी श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में जिला परामर्शदात्री समिति, जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक आहूत की गई

 

जिलाधिकारी सीतामढ़ी श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में जिला परामर्शदात्री समिति, जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक आहूत की गई

विशाल समाचार नेटवर्क सीतामढ़ी: समाहरणालय स्थित विमर्श सभा कक्ष में जिलाधिकारी सीतामढ़ी श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में जिला परामर्शदात्री समिति, जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में प्रभारी पदाधिकारी बैंकिंग, उद्योग महाप्रबंधक एलडीएम ,जिला जन संपर्क पदाधिकारी ,जिला पशुपालन पदाधिकारी के साथ सभी बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

बैठक में विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि *सरकार की प्राथमिकताओं को धरातल पर उतरने की दिशा में सभी बैंक पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें साथ ही जिले में उद्योग एवं रोजगार सृजन के क्षेत्र में अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरता के साथ करें।बैठक में साख जमा अनुपात (सीडी रेशियो) वार्षिक साख योजना,किसान क्रेडिट कार्ड,सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाएं ,जीविका, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना ,मुद्रा योजना, पीएम एफ एम ई योजना , स्वनिधि योजना, नीलाम पत्रवाद आदि क्षेत्रों में विभिन्न बैंकों के अद्धतन प्रगति की समीक्षा की गई एवं निर्देश दिया गया कि सभी बैंक अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करें ताकि आम अवाम को इसका लाभ मिल सके।

 

जिलाधिकारी ने बैंकों के सीडी रेशिओ एवं एसीपी उपलब्धि के समीक्षा के क्रम में लचर प्रदर्शन करने वाले बैंकों के प्रति असंतोष जताया। वार्षिक साख योजना( एसीपी) में शत प्रतिशत उपलब्धि के लिए सभी बैंकों द्वारा समग्र रूप से प्रयास किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी के द्वारा पी० एम० एफ० एम० ई० योजनाओं के लाभुकों को आर्थिक सहायता पहुंचाने में कोताही नहीं बरतने का निर्देश दिया गया तथा सभी लंबित आवेदनों को यथा शीघ्र निस्तारित करने का निर्देश दिया गया।

 

पीएमईजीपी लोन की समीक्षा के क्रम में बैंकों को निर्देशित किया गया है कि जिला उद्योग केंद्र से प्राप्त आवेदनों के निष्पादन में रुचि लें ताकि इस योजना के तहत जिले की युवाओं को स्वरोजगार मिल सके। बैंक वार समीक्षा के क्रम में उन्होंने निर्देश दिया कि सभी बैंक अपने लक्ष्य को निर्धारित समय के अंदर पूरा करें।

 

किसान क्रेडिट कार्ड में शत प्रतिशत उपलब्धि के लिए सभी बैंकों द्वारा समग्र रूप से प्रयास किए जाने का निर्देश दिया गया। नीलाम पत्रवाद के समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि प्रति माह पंजी 9 एवं 10 का मिलन सभी बैंक नीलम पत्र कार्यालय में आकर करेंगे और प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर भी मिलान करना सुनिश्चित करेंगे। सभी बैंक को बकाया कोर्ट fee का यथा शीघ्र निराकरण करने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त मिशन उत्कर्ष एवं आर–सेटी की भी समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button