रीवा

घर-घर जाकर बीएलओ मतदाता सूची का सत्यापन करें – मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

घर-घर जाकर बीएलओ मतदाता सूची का सत्यापन करें – मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

वीडियो कान्फ्रेंसिंग से मतदाता सूची पुनरीक्षण के संबंध में दिए गए निर्देश    

 

विशाल समाचार संवाददाता रीवा :. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री सुखवीर सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में निर्देश दिए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची का पुनरीक्षण कराएं। बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन करें। सभी एआरओ बीएलओ से प्रतिदिन रिपोर्ट लेकर उसके भ्रमण का सत्यापन करें। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, पृथक करने तथा शिफ्टिंग के आवेदन वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज कराएं। बीएलओ इसमें ऑनलाइन कार्यवाही करें। एआरओ भी इन पर ऑनलाइन कार्यवाही करके मतदाता सूची का पुनरीक्षण कराएं। बीएलओ के घर-घर भ्रमण करने पर ही मतदाता सूची का ठीक से शुद्धिकरण होगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जिन मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की संख्या 1500 के आसपास है वहाँ नए मतदान केन्द्र प्रस्तावित करें। ऐसे बहुमंजिला भवन अथवा कालोनी जिसमें 500 से अधिक मतदाता रहते हों उनमें भी मतदान केन्द्र बनाएं। अभियान चलाकर मतदान केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं का सत्यापन करा लें। जर्जर भवनों वाले मतदान केन्द्रों को नए भवनों में शिफ्ट कराएं। मतदाता सूची के पुनरीक्षण से संबंधित पत्रक एक से आठ तक में समुचित जानकारी ऑनलाइन संधारित कराएं। जिन मतदान केन्द्रों में पुरूष तथा महिला मतदाताओं के अनुपात में अधिक अंतर है वहाँ विशेष अभियान चलाकर छूटी हुई महिला मतदाताओं के नाम शामिल कराएं। कलेक्टर विधानसभावार तथा मतदान केन्द्रवार जनसंख्या के अनुपात में मतदाताओं के प्रतिशत की जानकारी बीएलओ को दें। जिन मतदान केन्द्रों में निर्धारित प्रतिशत से कम मतदाता हैं वहाँ विशेष प्रयास करके पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शामिल कराएं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में दिव्यांग मतदाताओं, संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के भी निर्देश दिए गए।

कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में शामिल कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य जारी है। अब तक एक लाख से अधिक मतदाताओं का सत्यापन किया जा चुका है। सर्वे कार्य में लापरवाही बरतने वाले 48 बीएलओ और सुपरवाइजरों को हटाया जा रहा है। आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है। महिला और पुरूष मतदाताओं के अनुपात में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button