पूणे

गणेश विसर्जन जुलूस रद्द कर उत्सव में शिक्षा एवं स्वास्थ्य जागर का लिया गया निर्णय 

गणेश विसर्जन जुलूस रद्द कर उत्सव में शिक्षा एवं स्वास्थ्य जागर का लिया गया निर्णय 

गुरुवार पेठे में हिंद युवक मित्र मंडल की एक पहल; 120 लोगों को शहरी गरीब चिकित्सा सहायता योजना कार्ड का निःशुल्क वितरण

 

डीएस तोमर पुणे: पेठे के हिंद युवक मित्र मंडल ने गणेशोत्सव के दौरान जुलूस पर होने वाले खर्च से बचने के लिए गणेश विसर्जन जुलूस को रद्द करके गुरुवार को शैक्षिक और चिकित्सा गतिविधियों का आयोजन किया है। जुलूस में होने वाले खर्च का उपयोग जरूरतमंदों की शैक्षिक सहायता और स्वास्थ्य जागरूकता के लिए किया जाए, इस उद्देश्य से 10 दिनों तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया है। बोर्ड के अध्यक्ष रोहन शिंदे और उपाध्यक्ष हरि मेमाने ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि समाज में कई परिवार स्वास्थ्य खर्च वहन नहीं कर सकते हैं, इसलिए 120 लोगों को मुफ्त शहरी गरीब चिकित्सा सहायता योजना कार्ड दिया जाएगा।

 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मनोज शेलार, गौरव मालेकर, संग्राम सालुंके, रोहित शिंदे, अथर्व इंदलकर आदि मौजूद थे।

 

यह वर्ष बोर्ड का 53वां वर्ष है। गणेशोत्सव के दौरान शैक्षिक, चिकित्सा और सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन किया जाता है। इसमें रविवार, दि. आठ सितंबर को स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविर लगेगा। शिविर में महिलाओं के लिए रक्त जांच, मुफ्त नेत्र जांच, मुफ्त चश्मे का वितरण, मुफ्त मोतियाबिंद सर्जरी और मुफ्त स्तन कैंसर की जांच भी की जाएगी। इसके अलावा, सोमवार, दि. 9 सितम्बर को विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा देवदासी महिलाओं के बच्चों को पाठ्य सामग्री वितरित की जायेगी। समाज में कई परिवार स्वास्थ्य खर्च वहन नहीं कर सकते, इसलिए इस वर्ष उनके लिए शहरी गरीब चिकित्सा सहायता योजना का मुफ्त कार्ड प्रदान किया जा रहा है।

सांस्कृतिक महोत्सव में मंगलवार को दि. 10 सितंबर को, बुधवार, दिनांक धर्मवीर संभाजी डाला द्वारा बारची और लज़ीम नृत्य प्रदर्शन। श्री स्वामी ओम मल्हारी सेवा भजनी मंडल द्वारा भजनसेवा, दिनांक 11 सितंबर, गुरुवार, दिनांक। 12 सितंबर को गर्जना सह्याद्रि का धर्म, परंपरा, संस्कृति को संरक्षित करने का कार्यक्रम, शुक्रवार, दि. 13 सितंबर, शनिवार, दि. आदिमयशक्ति का भ्रम। बापू चव्हाण ने 14 सितंबर और रविवार को महाराष्ट्र के गजर का निर्माण किया। 15 सितम्बर को बाल सभा एवं पानीपुरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। सभी कार्यक्रम निःशुल्क हैं और बोर्ड ने गणेश भक्तों से बड़ी संख्या में भाग लेने की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button