पूणे

पुणे नेत्रतज्ञ संगठन द्वारा 39वें राष्ट्रीय नेत्रदान उत्सव के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन 

पुणे नेत्रतज्ञ संगठन द्वारा 39वें राष्ट्रीय नेत्रदान उत्सव  के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन 

 

 

 

डीएस तोमर पुणे: पुणे नेत्र यज्ञ संगठन द्वारा 39वें राष्ट्रीय उत्सव नेत्रदान  के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम चल रहे हैं और इसका समापन रविवार 8 सितंबर को सुबह 10 बजे न्यू इंग्लिश स्कूल, तिलक रोड, गणेश हॉल, तिलक रोड स्कूल में होगा।

 

राधिका परांजपे यानि एक प्रेस कॉन्फ्रेंस दिल्ली में आयोजित की उस प्रेस कॉन्फ्रेंस डॉ. अश्विनी मिसाल (सचिव), डॉ. वृषभाली वरद (खजिंदर) और डॉ. समीर दातार (संयोजक) उपस्थित थे।

 

डॉ राधिका परांजपे ने कहा, हम एक माध्यम से ‘नेत्रदान जनु जीवन प्रोदकारेण’ का संदेश दे रहे हैं। इस कार्यक्रम में एयर मार्शल रोहन गोखले (सेवानिवृत्त) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। कार्यक्रम में पार्टी उम्मीदवारों का जश्न, जश्न से दृष्टि प्राप्त करने वाले लाभार्थियों का जश्न, दृष्टिबाधितों के लिए संगठनों की मान्यता आदि विषय शामिल हैं। त्सेच, डॉ. भक्ति दातार द्वारा गायन प्रदर्शन और अमित गोडबोले द्वारा नृत्य प्रदर्शन प्रस्तुत किया जाएगा। डॉ। समीर दातार द्वारा निर्देशित, केलेलिया लागुपता लॉन्च होने वाली है और यह एक शैली है जिसे यूट्यूब चैनल वर्थी सर्वंकृता द्वारा खोला गया है। दर्शनदान जनजागृति सती टिटालेलिया चित्रकार पुरस्कार समारोह डिजिटल पर आयोजित किया जाएगा।

संगठन नेत्रदान के बारे में जागरूकता पैदा करने, लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करने और समाज में नेत्रदान की संस्कृति पैदा करने के लिए हर साल विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करता है। इसके एक भाग के रूप में, इस वर्ष स्कूलों में नेत्रदान विषय पर आधारित एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता के पीछे का उद्देश्य युवा पीढ़ी को नेत्रदान के महत्व के बारे में बताना था। पुणे नेत्र रोग विशेषज्ञ एसोसिएशन के विशेषज्ञ डॉ. समीर दातार और डॉ. राहुल देशपांडे ने रेडियो चैनलों पर एक सेमिनार में हिस्सा लिया. इस सेमिनार में नेत्रदान की आवश्यकता, नेत्रदान प्रक्रिया और नेत्रदान से जुड़ी भ्रांतियों के बारे में जानकारी दी गई।

 

पखवाड़े के हिस्से के रूप में, अनुभवी गायिका आशा भोसले के 90वें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए परांजपे ऑप्टिकल्स द्वारा प्रायोजित स्वरसंगिनी के एक गीत कार्यक्रम में, 90 लोगों ने मरणोपरांत नेत्रदान का संकल्प लिया और नेत्र संघ विशेषज्ञ डॉ. द्वारा उनका इलाज किया गया। समीर दातार ने भी नेत्रदान के बारे में पूरी जानकारी दी। बी जे मेडिकल कॉलेज में ‘कॉर्निया ट्रांसप्लांटेशन’ विषय पर मेडिकल छात्रों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता ने छात्रों को नेत्रदान और कॉर्निया प्रत्यारोपण के महत्वपूर्ण मुद्दों पर सोचने और चर्चा करने के लिए प्रेरित किया। हालाँकि, सभी सार्वजनिक संस्थानों, स्कूलों, कॉलेजों और समाज के सभी वर्गों को इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहिए। आग्रह है कि हम सब मिलकर जागरूकता की लहर जरूर पैदा कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button