लखनऊ

ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने अलीगढ़ क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था व विकास कार्यों की समीक्षा की

ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने अलीगढ़ क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था व विकास कार्यों की समीक्षा की

 

उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए विद्युत व्यवस्थापन के सुदृढ़ीकरण व अनुरक्षण कार्यों में तेजी लाएं

 

उपभोक्ताओं की शिकायतों को गंभीरता से लेकर समाधान कराए, उपभोक्ताओं की संतुष्टि ही कार्मिकों के कार्यों का होगा फीडबैक

 

विद्युत चोरी पर पूर्ण अंकुश लगाए, रेड के लिए अभियान चलाए, चोरों को खिलाफ बिजलेंस कार्रवाई करें

 

 

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ 

 

प्रदेश सरकार उपभोक्तााओं को निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। विगत दो वर्षों से वर्षों पुरानी जर्जर विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए आरडीएसएस योजना एवं बिजनेस प्लान के तहत 25 हज़ार करोड रुपए से कार्य कराए जा रहे हैं। गर्मी में उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति को लेकर परेशानियों का सामना न करना पड़े, सभी कार्मिक विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण कार्यों में तेजी लाएं और जहां कहीं पर भी जर्जर ढ़ीले तार, क्षतिग्रस्त विद्युत पोल हो, उसे प्राथमिकता से बदलें। लोगों को लो वोल्टेज, ट्रिपिंग और विद्युत कटौती का बार-बार सामना न करना पड़े, इसके लिए अनुरक्षण कार्याे में तेजी लाएं। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने अलीगढ़ क्षेत्र की विद्युत अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी निर्देश दिए।

 

ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा बुधवार को सर्किट हाउस में अलीगढ़ क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था और विकास कार्यों की अधिकारियों तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्युत कार्मिक उपभोक्ताओं की शिकायतों का गंभीरता से लेकर समाधान कराए। उपभोक्ताओं की संतुष्टि ही कार्मिकों के बेहतर कार्यों का फीडबैक माना जाएगा। कहीं पर भी उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज, ट्रिपिंग, बार-बार विद्युत कटौती का सामना न करना पड़े, इसके लिए चल रहे अनुरक्षण कार्यों में तेजी लाई जाए। अनुरक्षण कार्यों के लिए शटडाउन लेने संबंधी जानकारी उपभोक्ताओं को पहले से ही दे दें। ट्रांसफार्मर के जलने पर उसको समय से बदलने की कार्रवाई करें। सप्लाई ज्यादा देर तक बाधित न रहे, पर्याप्त ट्राली ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करें। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से संवाद कर विद्युत समस्याओं के समाधान का पूरा प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि विद्युत कार्यों के दौरान विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पूर्ण सजगता बरतें।

 

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत चोरी राजस्व को नुकसान पहुंचाने के साथ ही विद्युत व्यवस्था के सुचारू संचालन में भी बाधा उत्पन्न करती है। क्षेत्र में जहां पर भी ज्यादा लाइन लॉस वाले फीडर हो, उसे चिन्हित कर विद्युत चोरी पर पूर्ण अंकुश लगाने का प्रयास करें। रेड डालने के लिए अभियान चलाया जाए और विद्युत चोरी करने वालों के खिलाफ बिजिलेंस की कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने कहा कि बड़े बकाएदारों से बकाया वसूली के लिए ठोस प्रयास करें। राजस्व प्राप्ति के लिए उपभोक्ताओं से लगातार प्रयास किए जाएं। उपभोक्तााओं को प्रतिमाह समय से सही बिल दें और विद्युत आपूर्ति के सापेक्ष ही राजस्व वसूली भी करें। पानी के आभाव में फसलें न सूख,े किसानों को सिंचाई कार्यों के लिए पर्याप्त विद्युत आपूर्ति दी जाए।

 

अलीगढ़ नगर निगम के महापौर प्रशांत सिंघल ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में सड़क चौड़ीकरण के कार्य स्वीकृत हैं, परन्तु पोल शिफ्टिंग न होने के कारण कार्य आरम्भ नहीं हो पा रहा है, जिस पर मंत्री जी ने विद्युत अधिकारियों को कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। अध्यक्ष जिला पंचायत ने ग्रामीण क्षेत्रों में झूलते एवं जर्जर तारों, क्षतिग्रस्त विद्युत पोल समेत ट्रांसफॉर्मर्स का समय से प्रतिस्थापन न होना एवं रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति न होेने के कारण किसानों को हो रही समस्याओं के प्रति मंत्री जी का ध्यानाकर्षण कराया। महामंत्री शिवनारायण शर्मा ने क्षेत्र में लगातार हो रही ट्रिपिंग से निजात दिलाए जाने की बात कही। पूर्व जिलाध्यक्ष ठा0 गोपाल सिंह ने छर्रा एवं गंगीरी क्षेत्र की विद्युत समस्याआंे को उठाया।

 

मुख्य अभियंता विद्युत वितरण पंकज गोयल ने बताया कि स्वर्ण जयंती नगर, क्यामपुर, भदेसी एवं अन्य 04 स्थानों पर विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना के लिए भूमि का चिन्हांकन होना है जिस पर मा0 मंत्री जी ने नगर आयुक्त से समन्वय करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि विद्युत व्यवस्था में सुधार लाने के लिए 05 नवीन पावर परिवर्तकों की स्थापना, दस 33/11 केवी उपकेन्द्रों की क्षमता वृद्धि, एक 33 केवी एवं तीस 11 केवी वीसीबी बदलने का कार्य, 174 नए 11/.04 केवी वितरण परिवर्तकों की स्थापना एवं 260 उपकेन्द्रों की क्षमता वृद्धि, चार 33 केवी लाइन सुदृढ़ीकरण, अठासी 11केवी लाइन का सुदृढ़ीकरण, दो नए 11 केवी लाइन निर्माण, 42 स्थानों पर जर्जर तार, पोल बदलने एवं गार्डिंग के कार्य, 27 अर्थिंग एवं सिविल कार्य, नगर निकाय विस्तारीकरण क्षेत्र में 18 कार्य समेत कुल 661 कार्य प्रगति पर हैं।

 

बैठक में मुख्य अभियंता वितरण पंकज गोयल, मुख्य अभियंता पारेषण जे0पी विमल, अधीक्षण अभियंता नगर पी0ए0 मोगा, अधीक्षण अभियंता ग्रामीण ए0के0 वर्मा, अधिशाषी अभियन्ता शहरी पंकज तिवारी, राहुल बाबू, बीरभद्र, अधिशाषी अभियन्ता ग्रामीण धर्मेन्द्र कुमार, प्रमोद कुमार, सेठ पाल समेत अरूणेन्द्र, अमित कुमार, क्षमानाथ, खालिद हाफिज समेत उप निदेशक विद्युत सुरक्षा राहुल यादव उपस्थित रहें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button