पर्यावरणपूणे

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने 30वें आईकेयर कार्यक्रम के जरिये पर्यावरणीय निरंतरता और सामुदायिक कल्याण को बढ़ावा दिया

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने 30वें आईकेयर कार्यक्रम के जरिये पर्यावरणीय निरंतरता और सामुदायिक कल्याण को बढ़ावा दिया

पुणे :  टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज अपने 30वें ‘आई कम्युनिटी एक्शन टू रीच एवरीवन’ गतिविधि के सफल समापन की घोषणा की। यह कर्मचारियों के लिए एक स्वयंसेवी कार्यक्रम है। इसका आयोजन बिदादी में इरेगोवदाना झील पर किया गया था। यह आयोजन राष्ट्रीय सफाई दिवस के साथ तालमेल में है जो हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है। इरेगोवदाना झील के आसपास स्वच्छ और हरित अभियान में लगभग 200 स्वयंसेवकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। इनमें टीकेएम के कर्मचारी और उनके परिवार शामिल थे, जो स्वच्छ और हरित पर्यावरण के उद्देश्य में योगदान देने के लिए साथ आए हैं। राष्ट्रीय सफाई दिवस, पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने और स्वच्छ व निरंतर काम करने वाले सार्वजनिक स्थानों को बनाए रखने में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

इस कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने झील क्षेत्र की व्यापक सफाई की और आस-पास से प्लास्टिक और गैर-प्लास्टिक कचरा एकत्र किया। इस पहल का उद्देश्य झील के आस-पास के क्षेत्र को बेहतर बनाना, प्रदूषण को कम करना और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा करना था। सफाई के प्रयासों के साथ-साथ, प्रतिभागियों ने झील के किनारे 300-350 परिपक्व पौधे भी लगाए, जिससे जैव विविधता समृद्ध हुई और ज्यादा समय चलने वाले भविष्य में योगदान मिला।

राष्ट्रीय सफाई दिवस एक राष्ट्रव्यापी कार्रवाई का आह्वान है, जो पर्यावरणीय जागरूकता को बढ़ावा देता है और पूरे भारत में समुदायों को सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ और लंबे समय तक कार्य योग्य बनाए रखने के लिए एक साथ आने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस अवधि के दौरान झील की सफाई और पौधारोपण का आयोजन करके, टीकेएम ने इस महत्वपूर्ण उद्देश्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया, समुदाय की अधिक भागीदारी को बढ़ावा दिया और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में सामूहिक कार्रवाई के महत्व पर जोर दिया। कार्यक्रम का समापन एक अनुभव-साझा करने वाले सत्र के साथ हुआ, जहाँ स्वयंसेवकों ने अपने योगदान और पर्यावरणीय निरंतरता प्राप्त करने में सामूहिक कार्रवाई के महत्व पर विचार किया।

 

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कंट्री हेड और एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट मामले और प्रशासन, श्री विक्रम गुलाटी ने कहा, “आईकेयर पहल हमारा कर्मचारियों के लिए स्वेच्छा से काम करने का कार्यक्रम है और यह हमारे द्वारा संचालित समुदायों में सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। पर्यावरण संरक्षण जैसे क्षेत्रों में सामूहिक प्रयासों के माध्यम से, हम न केवल अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के बीच जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा दे रहे हैं, बल्कि समाज की भलाई में भी योगदान दे रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में, हमने स्वयंसेवकों में उल्लेखनीय उत्साह देखा है, जिन्होंने शिक्षा, कौशल विकास, आपदा प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण में प्रभावशाली परियोजनाओं में योगदान दिया है। राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के साथ 30वें आईकेयर कार्यक्रम की सफलता हमारे इस विश्वास की पुष्टि करती है कि स्थिरता की दिशा में उठाया गया हर छोटा कदम सार्थक सुधार ला सकता है। हम अपने कार्यबल को ऐसे सार्थक कार्यों में शामिल करने के लिए सशक्त बनाने के लिए समर्पित हैं जो ग्रह के प्रति सम्मान और सामुदायिक विकास के हमारे मूल मूल्यों के साथ प्रतिध्वनित होते हैं।”

 

2017 में अपनी शुरुआत के बाद से, आईकेयर पहल ने जबरदस्त भागीदारी हासिल की है, जिसमें 29 से अधिक विविध परियोजनाओं में 2,490 से अधिक कर्मचारी शामिल हैं। ये प्रयास शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, सड़क सुरक्षा और कौशल विकास जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को शामिल करते हैं। इस सामूहिक प्रयास ने न केवल कर्मचारियों को समृद्ध अनुभव प्रदान किए हैं, बल्कि 64,000 से अधिक समुदाय के सदस्यों के जीवन को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। आईकेयर टीकेएम की प्रतिबद्धता का उदाहरण है जो अपने कर्मचारियों को समुदायों को ऊपर उठाने वाले सार्थक कार्यों में शामिल होने के लिए सशक्त और प्रेरित करता है और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button