पूणेतंत्रज्ञान

केदारा समर्थित एजाक्स इंजीनियरिंग लिमिटेड ने सेबी के पास डीआरएचपी दाखिल की

केदारा समर्थित एजाक्स इंजीनियरिंग लिमिटेड ने सेबी के पास डीआरएचपी दाखिल की

केदारा समर्थित एजाक्स इंजीनियरिंग लिमिटेड, जो कंक्रीट उपकरणों की व्यापक रेंज जैसे इक्विपमेंट्स, सर्विसेज एंड सोलूशन्स के साथ एक अग्रणी कंक्रीट उपकरण निर्माता है, ने प्रारंभिक सार्वजनिक ऑफरिंग (आईपीओ) के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के साथ ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया है।

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, बेंगलुरु मुख्यालय वाली कंपनी की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में बिक्री करने वाले शेयरधारकों द्वारा 2,28,81,718 इक्विटी शेयरों (2.28 करोड़ इक्विटी शेयर) तक की बिक्री की पेशकश शामिल है।

ओएफएस में केदारा कैपिटल (निवेशक बिक्री शेयरधारक) के 74,36,800 इक्विटी शेयर, कृष्णास्वामी विजय और कल्याणी विजय प्रत्येक द्वारा 28,60,170 इक्विटी शेयर तक, जैकब जितेन जॉन द्वारा 22,88,136 इक्विटी शेयर, जैकब हैनसेन फैमिली ट्रस्ट (प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक) द्वारा 60,06,357 इक्विटी शेयर और सूसी जॉन (प्रमोटर ग्रुप शेयरधारक) द्वारा 14,30,085 इक्विटी शेयर शामिल हैं।

1992 में स्थापित एजाक्स इंजीनियरिंग ने एक व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो विकसित किया है जिसमें कंक्रीट के उत्पादन के लिए सेल्फ-लोडिंग कंक्रीट मिक्सर (एसएलसीएम) और कंक्रीट के परिवहन के लिए बैचिंग प्लांट, कंक्रीट लगाने के लिए बूम पंप, कंक्रीट पंप और सेल्फ-प्रोपेल्ड बूम पंप, कंक्रीट के फ़र्श के लिए स्लिप-फ़ॉर्म पेवर्स और कंक्रीट जमा करने के लिए 3डी कंक्रीट प्रिंटर शामिल हैं।

कंक्रीट उपकरण के विविध उपयोग के मामले हैं और इसे सड़कों, रेलवे लाइनों, भूमिगत सुरंगों, ऊंचे ट्रैक, फ्लाईओवर और पुलों जैसी परिवहन परियोजनाओं में तैनात किया गया है, सिंचाई परियोजनाएँ जैसे जलाशय, नहरें, चेक डैम और जलसेतु, और बुनियादी ढांचा परियोजनाएँ जिनमें भूनिर्माण, जल निकासी, हवाई अड्डों का निर्माण, बिजली संयंत्र, कारखाने, तेल और गैस टर्मिनल आदि शामिल हैं।

कार्यकारी अध्यक्ष कृष्णास्वामी विजय, दिवंगत जैकब जॉन और दिवंगत अनिल कुमार सिंह द्वारा सह-स्थापित, एजाक्स इंजीनियरिंग कर्नाटक में ओबाडेनहल्ली, गौरीबिदानूर और बशेट्टीहल्ली में स्थित चार असेंबलिंग और विनिर्माण सुविधाएं संचालित करती है, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग उत्पाद लाइनों में विशेषज्ञता रखती है। आदिनारायणहोसाहल्ली, कर्नाटक में असेंबलिंग और विनिर्माण सुविधा वर्तमान में निर्माणाधीन है और मार्च 2025 में चालू होने की उम्मीद ह

31 मार्च, 2024 तक, एजाक्स के डीलर नेटवर्क में भारत के 23 राज्यों में 51 डीलरशिप शामिल थे और इसने दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका में 25 डीलरों और वितरकों के साथ अपनी वैश्विक पहुंच का विस्तार किया है।

एजाक्स, जो दुनिया में एसएलसीएम के तीन सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है, भारत में एसएलसीएम बाजार में लगभग 75% बाजार हिस्सेदारी के साथ (वित्त वर्ष 2014 में बेची गई एसएलसीएम की संख्या के संदर्भ में) ने परिचालन से वित्त वर्ष 2014 में 1741 करोड़ रुपये के रेवेन्यू अर्जित किया था तथा कंपनी का शुद्ध लाभ 225 करोड़ रुपये था।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button