सीतामढ़ी

ग्रामीण विकास योजना अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों को योजनाओं की राशि की गई हस्तांतरित

ग्रामीण विकास योजना अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों को योजनाओं की राशि की गई हस्तांतरित।

 

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता 

 

श्री नीतीश कुमार , माननीय मुख्यमंत्री ,बिहार के कर कमलों द्वारा पटना में आयोजित ग्रामीण विकास विभाग के समारोह में ग्रामीण परिवार के सामाजिक और आर्थिक उत्थान को गति प्रदान करने हेतु वित्तीय समावेशन एवं सतत् जीविकोपार्जन योजना के अंतर्गत कुल 1650.33 करोड़ की राशि वितरित की गई।

 

आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी जिलों में किया गया और हर जिले के हिस्से की राशि/ निधि जिले के समबन्धित जिलाधिकारी द्वारा योजना के लाभार्थियों को डमी चेक के माध्यम से सौंपा गया।

 

इसी क्रम में सीतामढ़ी जिलान्तर्गत समाहरणालय स्थित विमर्श कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में डीएम श्री रिची पांडेय के द्वारा निधियों का हस्तांतरण किया गया।

 

सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत व्यवसाय विविधिकरण हेतु कुल 687 लक्षित परिवारों को 01करोड़ 65 लाख 90 हजार की राशि वितरित की गई। वही 614 जीविका स्वयं सहायता समूहों को बैंक लिंकेज के द्वारा आर्थिक सहयोग के दृष्टिगत 9 करोड़ 22 लाख रुपया की राशि प्रदान किया गया तथा 153 जीविका स्वयं सहायता समूह एवं 159 ग्राम संगठनों को सीआईएफ के रूप में 09 करोड़ 47 लाख 60 हजार की राशि वितरित की गई।

 

जिलाधिकारी महोदय द्वारा जीविका दीदियों को सौंपे गए कुल 20 करोड़ 35 लाख 50 हजार रूपए की राशि जिले के ग्राम संगठनों और स्वयं सहायता समूहों को उनके आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में प्रोत्साहित करेगी तथा आर्थिक रूप से उन्हें सबल बनाएगा।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 3881 लाभुकों के बीच प्रथम किस्त की राशि प्रति लाभुक 4000 के रूप में कुल 01 करोड़ 55 लाख 24 हजार रुपए की स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए ।

 

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत सीतामढ़ी जिला में 4496 लाभुकों के बीच 05 करोड़ 40 लाख की राशि हस्तांतरित की गई।

 

उपरोक्त वित्तीय सहायता सीतामढ़ी जिला के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने और आर्थिक समृद्धि सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दी गई है।

 

यह पहल समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाएगी।

 

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री मनन राम,डीपीआर ओ कमल सिंह ,डायरेक्टर डीआरडीए, जीविका परियोजना प्रबंधक उमाशंकर भगत, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर शंकर शंभू ,सुधीर कुमार राय एवं धर्मेंद्र कुमार प्रखंड परियोजना प्रबंधक के साथ जीविका के अन्य कर्मी एवं जीविका दीदियां उपस्थित थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button