रीवा

शासकीय भवनों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाएं – कलेक्टर

शासकीय भवनों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाएं – कलेक्टर

सड़कों के सुधार का कार्य तत्काल शुरू करें – कलेक्टर

रीवा विशाल समाचार संवाददाता:  कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने टीएल पत्रों तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन की 50 दिनों से अधिक लंबित शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करें। स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग, ऊर्जा विभाग, खाद्य विभाग सहित अन्य विभाग विकासखण्डवार शिविर लगाकर लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। सभी एसडीएम राजस्व विभाग के प्रकरणों के साथ-साथ अपने अनुभाग के अन्य विभागों के लंबित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण कराएं।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि नवकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा शासकीय भवनों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाए जा रहे हैं। जिन कार्यालयों में शासकीय भवन हैं वे निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करके सोलर पैनल अनिवार्य रूप से लगवाएं। इससे बिजली की बचत होने के साथ कार्यालय का बिजली बिल लगभग आधा हो जाएगा। जिला संयोजक आदिमजाति कल्याण विभाग सभी छात्रावास भवनों में तथा जिला शिक्षा अधिकारी हायर सेकण्डरी स्कूल एवं हाईस्कूल भवनों में सोलर पैनल लगवाएं।

कलेक्टर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई तथा सड़क विकास निगम के अधिकारी सड़कों में सुधार के कार्य तत्काल शुरू करें। आयुक्त नगर निगम विभिन्न निर्माण एजेंसियों से समन्वय बनाकर 20 अक्टूबर तक रीवा शहर की प्रमुख सड़कों में सुधार कराएं। कायाकल्प योजना से भी नगर निगम क्षेत्र की सड़कों में सुधार का कार्य कराएं। कलेक्टर ने कहा कि सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रतिदिन खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर उनकी जाँच कराएं। अमानक पाए जाने पर कठोर कार्यवाही करें। उपवास में उपयोग किए जाने वाले फलाहारी खाद्य पदार्थ, पूजा में उपयोग किए जाने वाले घी और तेल तथा में दूध से बने पदार्थों के नमूने लेकर उनकी जाँच कराएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को सप्ताहवार नमूने लेने और जाँच कराने का लक्ष्य तय करें। लक्ष्य पूर्ति की रिपोर्ट हर सप्ताह टीएल बैठक में प्रस्तुत करें। आयुक्त नगर निगम जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीयन के लिए की गई ऑनलाइन व्यवस्था को अधिक कारगर बनाएं। विवाह घरों में ही आवेदन दर्ज कराकर विवाह के पंजीयन की व्यवस्था करें।

बैठक में कलेक्टर ने पटवारियों की भर्ती, रीजनल इन्वेस्टर्स मीट की तैयारियों तथा त्यौहारों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने बैठक में शक्ति अभिनंदन अभियान की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभियान 2 से 11 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान विभिन्न विभागों के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अभियान के दौरान महिला नेतृत्व, महिलाओं की सुरक्षा तथा महिलाओं के कल्याण से जुड़ी शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव शुक्ला ने बताया कि सभी अधिकारी स्वास्थ्य विभाग के आभा एप में अपना पंजीयन करा लें। इस एप में समय-समय पर होने वाले उपचार और विभिन्न जाँचों की जानकारी भी आपको अपलोड करनी है। प्रत्येक व्यक्ति की मेडिकल हिस्ट्री एप के माध्यम से संधारित रहेगी।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के लिए निर्धारित सहयोग राशि जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में जमा कर दें। इसे ऑनलाइन देने की भी सुविधा दी गई है। बैठक में आयुक्त नगर निगम डॉ सौरभ सोनवड़े, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, सभी एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर पीके पाण्डेय तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button