रीवा

अधिकारी सप्ताह में दो दिन क्षेत्र का भ्रमण करें – कमिश्नर

 

अधिकारी सप्ताह में दो दिन क्षेत्र का भ्रमण करें – कमिश्नर

सीएम हेल्पलाइन और जन सुनवाई के आवेदनों का निराकरण करें – कमिश्नर

 

रीवा विशाल समाचार संवाददाता:  कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कमिश्नर बीएस जामोद ने कहा कि सभी संभागीय अधिकारी हर माह का दौरा कार्यक्रम प्रस्तुत करें। सप्ताह में कम से कम दो दिन क्षेत्र का भ्रमण करके विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करें। जनप्रतिनिधियों तथा आमजनता से सतत संपर्क एवं संवाद रखें। विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करके हर पात्र हितग्राही तक योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करें। सीएम हेल्पलाइन और जन सुनवाई के आवेदन पत्रों का प्राथमिकता से निराकरण करें। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण लेबल एक और लेबल दो में बिना अटेण्ड किए मिले तो कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

 

कमिश्नर ने कहा कि संभागीय अधिकारी निरीक्षण का रोस्टर तैयार कर अधीनस्थ कार्यालयों का नियमित निरीक्षण करें। निरीक्षण के समय कार्यालय की व्यवस्था, लंबित प्रकरण, साफ-सफाई, अभिलेखों का संधारण आदि की पूरी जानकारी लें। ग्राम स्तर में पदस्थ मैदानी अमले का ग्राम पंचायत में निर्धारित दिवसों में रहना सुनिश्चित करें। कर्मचारी के ग्राम पंचायत में उपस्थित रहने के दिनांक तथा मोबाइल नम्बर ग्राम पंचायत भवन में अंकित कराएं। ग्राम पंचायत को सभी विभागों के कार्य के लिए ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित करें। जिन विभागों के लक्षित हितग्राही समान हैं वे संभाग से लेकर ग्राम स्तर तक समन्वय से कार्य करें। शीघ्र ही कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन तथा मछली पालन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इस कार्यशाला में इन चारों विभागों की योजनाओं और कार्यक्रमों के अधिकारी तथा प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति में मैदानी अमला एक दूसरे को सहयोग कर सके।

 

कमिश्नर ने कहा कि मुख्य अभियंता जल संसाधन नहरों में अंतिम बिंदु तक पानी पहुंचना सुनिश्चित करें। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों का समय सीमा में पालन सुनिश्चित करें। आगामी 23 अक्टूबर को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। इससे जुड़े विभाग सभी तैयारियाँ समय पर पूरी कर लें। संयुक्त संचालक कृषि किसानों को स्प्रिंकलर के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करें। जिन क्षेत्रों में प्रेशराइज्ड पाइप से सिंचाई के लिए पानी दिया जा रहा है वहाँ के शत-प्रतिशत किसानों से स्प्रिंकलर से सिंचाई कराएं। मुनगे का फल, पत्ती तथा छाल बहुत उपयोगी होती है। सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों और स्कूल परिसरों में मुनगे के पौधे रोपित कराएं। उप संचालक उद्यानिकी, शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को मुनगे के पौधे उपलब्ध कराएं। कमिश्नर ने तीन महीने से अनुपस्थित लैब टेक्नीशियन के विरूद्ध कार्यवाही न करने पर संयुक्त संचालक शिक्षा को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

 

बैठक में सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की गई। बैठक् में उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न के वितरण, मध्यान्ह भोजन योजना, संचारी रोगों से बचाव, आंगनवाड़ी केन्द्रों से पूरक पोषण आहार के वितरण तथा कृषि आदान के संबंध में निर्देश दिए गए। कमिश्नर ने कहा कि विभागीय उपलब्धियों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। बैठक में क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ केएल नामदेव, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास ऊषा सिंह सोलंकी, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ आरपी सिंह, संयुक्त संचालक शिक्षा एसके त्रिपाठी, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, सहायक संचालक कृषि प्रीति द्विवेदी, संयुक्त संचालक पशुपालन डॉ राजेश मिश्रा, मुख्य अभियंता ऊर्जा आईके त्रिपाठी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button