पूणे

ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने ‘समर्थ बाय ह्यूंडई’ का एक साल पूरा होने का उत्सव मनाया

ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने ‘समर्थ बाय ह्यूंडई’ का एक साल पूरा होने का उत्सव मनाया

 

पुणे:  ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एच एम आई एल) ने भारत में दिव्यांगों के समर्थन के लिए अपनी व्यापक सामाजिक पहल ‘समर्थ बाय ह्यूंडई’ का शानदार एक साल पूरा कर लिया है। 2023 में शुरू की गई ‘समर्थ बाय ह्यूंडई’ पहल ह्यूंडई मोटर कंपनी के ग्लोबल विजन ‘प्रोग्रेस फॉर ह्यूमैनिटी’ के अनुरूप है और इसके माध्यम से भारत में दिव्यांगजनों के समावेश को लेकर जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

 

पिछले एक साल में एच एम आई एल ने समर्थ बाय ह्यूंडई और इसकी विभिन्न पहल के माध्यम से दिव्यांगों के लिए जागरूकता बढ़ाने, उन्हें समर्थन देने और अवसर प्रदान करने की दिशा में काम किया है, जो समावेश के प्रति इसकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। दिव्यांगजनों को सशक्त करने के लिए जागरूकता बढ़ाते हुए, एच एम आई एल डीलरशिप पर बेहतर माहौल बनाते हुए, डिसेबल्ड-फ्रेंडली व्हीकल एक्सेसरीज लॉन्च करते हुए और विभिन्न एनजीओ, मीडिया एवं हितधारकों के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी के माध्यम से कंपनी ने उल्लेखनीय बदलाव लाने में सफलता पाई है।

 

कार्यक्रम के महत्वपूर्ण बिंदु:

 

Ø भारतीय पैरालिंपियन का सम्मान: कंपनी ने शानदार उपलब्धियों के लिए ‘समर्थ बाय ह्यूंडई’ पहल के तहत समर्थन प्राप्त 7 पैरालिंपियन को सम्मानित किया।

 

Ø सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया चार्टर ऑफ रिकमेंडेशन: ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने सरकार के समक्ष ‘चार्टर ऑफ रिकमेंडेशन फॉर एनहान्सिंग एक्सेसिबिलिटी एंड इनक्लूसिविटी’ (पहुंच एवं समावेश बढ़ाने की सिफारिशों का चार्टर) पेश किया। इस चार्टर में भारत में समावेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार से समर्थन की अपील की गई है। एच एम आई एल ने दिव्यांगों के लिए ज्यादा समावेशी बुनियादी ढांचा बनाने और बेहतर नीतियों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूती दी है।

 

Ø समर्थ हीरो अवार्ड: कंपनी ने दिव्यांगजनों को सशक्त करने की दिशा में योगदान दे रहे लोगों एवं संस्थानों को सम्मानित करने के लिए ‘समर्थ हीरो अवार्ड’ लॉन्च करने का एलान किया।

 

कार्यक्रम के दौरान माननीय खेल मंत्री श्री मनसुख मांडविया, माननीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार और केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और शिक्षा राज्य मंत्री श्री जयंत चौधरी समेत भारत सरकार की प्रतिष्ठित हस्तियों ने हिस्सा लिया। एच एम आई एल की तरफ से मैनेजिंग डायरेक्टर श्री उनसू किम, पूर्णकालिक डायरेक्टर एवं चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर श्री तरुण गर्ग, फंक्शन एडवाइजर (सेल्स एंड मार्केटिंग) श्री जेटी पार्क, अन्य प्रमुख सरकारी अधिकारी, एनजीओ पार्टनर्स और हितधारक भी समर्थ बाय ह्यूंडई पहल के एक साल पूरा होने के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

 

कार्यक्रम के दौरान, ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री उनसू किम ने कहा, ‘ह्यूंडई में हम मोबिलिटी से परे जाकर सार्थक बदलाव लाने में विश्वास करते हैं। ‘समर्थ बाय ह्यूंडई’ सभी के लिए ज्यादा समावेशी और समतापूर्ण समाज बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। अपने पहले साल में हम जो बदलाव लाने में सक्षम हुए हैं, उन पर मुझे बहुत गर्व है। मैं अपने साझेदारों, हितधारकों और सरकार का भी उनके सतत समर्थन के लिए धन्यवाद करता हूं। हम भारत एवं यहां के लोगों के लिए हृदय से प्रतिबद्ध हैं और साथ मिलकर हम दिव्यांगों के लिए बदलाव ला सकते हैं और उन्हें अवसर प्रदान कर सकते हैं।’

 

ह्यूंडई समर्थ – उपलब्धियां

 

पिछले एक साल में ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड और इसकी परोपकारी कार्य करने वाली इकाई ह्यूंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन ने ‘समर्थ बाय ह्यूंडई’ के माध्यम से दिव्यांगों के लिए ज्यादा जागरूक, समावेशी एवं सहयोगी समाज बनाने की दिशा में कई पहल की हैं।

 

लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए एच एम आई एल ने 360-डिग्री मीडिया कैंपेन लॉन्च किया है, जिसमें श्री शाह रुख खान को समर्थ बाय ह्यूंडई के एंबेसडर के रूप में प्रस्तुत किया गया है। कंपनी ने 200 से ज्यादा कंटेंट तैयार किए हैं, जिनमें प्रेरक कहानियां व अन्य कंटेंट हैं। इनके माध्यम से 2024 में 30 करोड़ से ज्यादा लोगों तक पहुंचने में सफलता मिली है। ये कहानियां समावेश की भावना का उत्सव मनाती हैं और दिव्यांगों के दैनिक जीवन में आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाती हैं।

 

समावेश को बढ़ावा देने के लिए ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने आंतरिक स्तर पर भी प्रयास किया है।

 

Ø ज्यादा सुगम एच एम आई एल डीलरशिप एवं वेबसाइट: ह्यूंडई समर्थ के अंतर्गत एच एम आई एल ने पूरे भारत में अपनी सभी डीलरशिप को ज्यादा सुगम बनाया है, जिससे सुनिश्चित होता है कि अधिकतम लोकेशंस पर व्हीलचेयर की पहुंच हो।

 

Ø डिसेबल्ड फ्रेंडली व्हीकल एक्सेसरीज: एच एम आई एल ने टर्नप्लस लॉन्च किया है। यह यात्री वाहनों के लिए एक स्विवेल सीट मैकेनिज्म (मैनुअल या इलेक्ट्रिक) है, जिससे दिव्यांगों के लिए को-ड्राइवर सीट तक पहुंचना आसान हो जाता है। यह फीचर हमारी सभी डीलरशिप पर उपलब्ध है और हमारे ज्यादातर यात्री वाहनों के लिए कंपैटिबल है।

 

Ø जागरूकता कार्यक्रम: कंपनी ने एच एम आई एल कर्मचारियों के लिए विशेषज्ञों के साथ नॉलेज सेशन भी आयोजित किए हैं, जिससे उनमें दिव्यांगों को लेकर जागरूकता बढ़े और कंपनी में आंतरिक स्तर पर ज्यादा समावेशी माहौल बने।

 

सशक्तीकरण के लिए रणनीतिक साझेदारी

 

एच एम आई एल की परोपकारी कार्य करने वाली इकाई ह्यूंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन (एच एम आई एफ) ने ‘समर्थ बाय ह्यूंडई’ पहल के तहत दिव्यांगों के व्यापक समर्थन के लिए गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन और समर्थनम ट्रस्ट फॉर डिसेबल्ड के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत एच एम आई एल और एच एम आई एफ ने अपने एनजीओ पार्टनर्स के साथ मिलकर कई पहल शुरू की हैं:

 

Ø दृष्टिबाधितों की क्रिकेट सीरीज को समर्थन: समर्थनम ट्रस्ट फॉर द डिसेबल्ड के साथ मिलकर एच एम आई एफ ने पांच मैचों की अंतरराष्ट्रीय दृष्टिबाधित पुरुष क्रिकेट सीरीज का आयोजन किया, जिससे जागरूकता बढ़ी और दृष्टिबाधित क्रिकेटर्स को एक मंच मिला। भारतीय पुरुषों की दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम ने इस रोमांचक सीरीज में श्रीलंका पर जीत हासिल की। एच एम आई एल अगले दो साल तक सालाना जमीनी स्तर पर 50 दृष्टिबाधित क्रिकेटर्स को प्रशिक्षित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर आगे बढ़ेगी और एक अंतरराष्ट्रीय दृष्टिबाधित क्रिकेट सीरीज की मेजबानी करेगी।

 

Ø समर्थ पैरा-स्पोर्ट्स प्रोग्राम: समर्थ बाय ह्यूंडई ने गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर समर्थ पैरा-स्पोर्ट्स प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य पैरा एथलीट्स को चिन्हित करना और उन्हें समर्थन देना है। पिछले सालभर में 20 पैरा एथलीट्स को इससे जोड़ा गया है, उन्हें वित्तीय मदद प्रदान की गई है, स्पोर्ट्स साइंस गाइडेंस मिली है, असिस्टिव डिवाइस प्रदान की गई हैं और मेंटरशिप का मौका मिला है। इसके साथ-साथ एच एम आई एल और एन डी टी वी ने 6 पैरा एथलीट्स को समर्थन देने के लिए व्हीलिंग हैप्पीनेस के साथ साझेदारी की है। इन 26 में से 7 एथलीट्स ने पैरालिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और दो पदक भी जीते। भारत ने अगले साल भारत में पैरा स्पोर्ट्स को समर्थन देने की योजना बनाई है।

 

Ø समर्थ असिस्टिव डिवाइसेज कॉन्क्लेव भी एक महत्वपूर्ण पड़ाव रहा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जीवन को सुगम बनाने में असिस्टिव टेक्नोलॉजी के लाभ के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। इसमें पैरा स्पोर्ट्स में समावेश, असिस्टिव टेक और एआई पर चर्चा की गई। समर्थनम ट्रस्ट फॉर द डिसेबल्ड के साथ मिलकर एच एम आई एफ ने कार्यक्रम के दौरान 72 असिस्टिव डिवाइस प्रदान किए। 2024 में अब तक कुल 228 डिवाइस प्रदान की गई हैं। एच एम आई एफ तीन साल में 684 असिस्टिव डिवाइस प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसमें से 228 डिवाइस को दूसरे साल में प्रदान किया जाएगा।

 

Ø ह्यूंडई समर्थ स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम: अपने जागरूकता पार्टनर एन डी टी वी के साथ मिलकर कंपनी 120 स्कूलों के 50,000 से ज्यादा बच्चों तक पहुंची है और समावेश को लेकर जागरूकता बढ़ाई है।

 

Ø समर्थ वॉल फॉर पैरा एथलीट्स: अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में हिस्सा लेने वाले भारतीय पैरा एथलीट्स को प्रोत्साहित करने के लिए एच एम आई एल ने एक कॉरपोरेट विजिटर वॉल आयोजित की थी, जिसमें एथलीट्स के समर्थन में 25,000 लोगों ने हस्ताक्षर किए। अब तक 4.87 लाख लोगों ने समावेश की शपथ (#PledgeForInclusivity) ली है, जो समर्थ बाय ह्यूंडई पहल को मिल रहा व्यापक समर्थन दिखाता है।

 

भविष्य को ध्यान में रखते हुए ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की समर्थ बाय ह्यूंडई पहल जागरूकता बढ़ाने और ज्यादा समावेशी समाज निर्माण की दिशा में काम करने के लिए समर्पित रहेगी। अगले साल भी एच एम आई एल पैरा एथलीट्स और दृष्टिबाधितों के क्रिकेट को समर्थन देना, असिस्टिव डिवाइस प्रदान करना और दिव्यांगों के लिए समावेश के महत्व पर जागरूकता फैलाना जारी रखेगी। इसके अतिरिक्त, कंपनी एनजीओ, मीडिया एवं सरकार के साथ साझेदारी में दो महत्वपूर्ण स्तंभों टेक्नोलॉजी और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान देगी, जिससे दिव्यांगों के लिए

ज्यादा समावेशी समाज का निर्माण हो सके।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button