Educationपूणे

पोदार एजुकेशन नेटवर्क द्वारा स्थापना, संचालन और विपणन में 360-डिग्री का समर्थन देश भर के सीबीएसई/आईसीएसई स्कूलों में शिक्षा और संचालन की गुणवत्ता बढ़ाने का लक्ष्य

पोदार एजुकेशन नेटवर्क द्वारा स्थापना, संचालन और विपणन में 360-डिग्री का समर्थन
देश भर के सीबीएसई/आईसीएसई स्कूलों में शिक्षा और संचालन की गुणवत्ता बढ़ाने का लक्ष्य

मुंबई (वि.स.प्रतिनिधी);पोदार लर्न स्कूल (पीएलएस), भारत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा फ्रैंचाइज़ी, जो नए स्कूलों की स्थापना में पूरी तरह से सहायता प्रदान करती है, ने महाराष्ट्र, कर्नाटक में अप्रैल से जून 2021 की तिमाही में अतिरिक्त पाँच फ्रैंचाइज़ी पर हस्ताक्षर किए और मध्य प्रदेश राज्य अपने शिक्षा मताधिकार आधारित मॉडल के माध्यम से, पोदार लर्न स्कूल ग्रामीण भारत में शिक्षा उद्यमियों के दृष्टिकोण का समर्थन कर रहा है। मध्य, दक्षिणी और पश्चिमी भारत में अपनी अग्रणी शैक्षिक सेवाओं के लाभों का विस्तार करते हुए, मध्य प्रदेश में तीन नई फ्रेंचाइजी नवीन पोदार लर्न स्कूल (परासिया, छिंदवाड़ा), नवीन पोदार लर्न स्कूल (चौराई, छिंदवाड़ा) और पवनसुत पोदार लर्न स्कूल हैं। (चिनोरा, चंद्रपुर) और कर्नाटक में एक – पोस्ट पोडर लर्न स्कूल (बेनाकनल्ली, बीदर) और मुंडे का पोदार लर्न स्कूल (सालेगांव, बीड)

सीबीएसई / आईसीएसई स्कूलों में शिक्षा और संचालन की गुणवत्ता में सुधार के लक्ष्य के साथ, पोदार लर्न स्कूल ने COVID 19 के कारण कई महीनों के लॉकडाउन के बावजूद अपनी भौगोलिक उपस्थिति का विस्तार करना जारी रखा है। बोर्ड पर 5 नई फ्रेंचाइजी के साथ, अब पहल की गई है। देश भर में 36 स्कूलों का एक नेटवर्क पोदार लर्न स्कूल मॉडल ने न केवल अब तक नामांकित छात्रों की पर्याप्त संख्या के साथ परिणाम देना शुरू कर दिया है, बल्कि फ्रैंचाइजी भी विभिन्न शहरों में कई स्कूलों की स्थापना कर रहे हैं जैसे कि नवीन पोदार लर्न स्कूल और पोस्ट पोडर लर्न स्कूल और बोर्डिकर के पोडर लर्न स्कूल में दो फ्रेंचाइजी प्रत्येक इस नेटवर्क का भौगोलिक प्रसार मुख्य रूप से टियर 2 शहरों, छोटे शहरों और अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में है, जो जमीनी स्तर पर बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और उन्हें सुलभ बनाने के लिए पहल के प्रयास को दर्शाता है।

पोदार एजुकेशन नेटवर्क के निदेशक, श्री हर्ष पोदार ने कहा, “इस कठिन समय के दौरान नई फ्रेंचाइजी का साइन अप न केवल हमारे बाजार नेतृत्व का प्रदर्शन है, बल्कि ग्रामीण भारत में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की भारी आवश्यकता को भी दर्शाता है। पोदार लर्न स्कूल फ्रैंचाइज़ी अवधारणा को इतनी जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त करना खुशी की बात है। ऐसे समय में जब देश अधिक शिक्षित और कुशल युवाओं की ओर मजबूत कदम उठाने का लक्ष्य बना रहा है, ग्रामीण स्कूलों में छात्र अक्सर अपर्याप्त बुनियादी ढांचे, शिक्षण संसाधनों और दृष्टिकोण के कारण पीड़ित होते हैं। इस अंतर को पाटते हुए, पोदार लर्न स्कूल, एक अग्रणी, पूरे ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारत के छात्रों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा को सुलभ बनाने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ग्रामीण शिक्षाविद इस आकर्षक अवसर का पूरे दिल से लाभ उठा रहे हैं। पोदार लर्न स्कूल स्थानीय आबादी के लिए सामाजिक उद्यमिता और रोजगार के लिए विकास के अवसर पैदा कर रहा है।”
पोदार ने आगे कहा कि, “यह सभी के लिए एक जीत की स्थिति है, क्योंकि कस्बों को कई स्तरों पर लाभ होता है। रोजगार में वृद्धि हुई है – न केवल शिक्षकों के लिए, बल्कि स्कूल प्रशासन के कर्मचारियों, बस चालकों, स्कूल स्टेशनरी और अन्य सहायक व्यवसायों के प्रदाताओं के लिए भी अर्ध-शहरी/ग्रामीण शहर अच्छी तरह से योग्य और विद्वान शिक्षकों और शिक्षकों को शहर में आने और बसने के लिए आकर्षित कर रहे हैं। सभी स्तरों और समुदायों के छात्र अब शहर जाने की आवश्यकता के बिना अपने ही शहर में अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हैं।

एक स्कूल की स्थापना और संचालन के लिए शुरू करने के लिए धन, बुनियादी ढांचे की स्थापना और रखरखाव, सावधानीपूर्वक भर्ती, वित्तीय योजना और परिचालन और विपणन विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। पोदार लर्न स्कूल फ्रेंचाइजी को ब्रांडिंग, गुणवत्ता नियंत्रण, निरंतरता और दीर्घकालिक व्यवहार्यता के साथ मदद करता है। इसके सफल कामकाज के लिए आवश्यक कारकों की भीड़ को देखते हुए, पीएलएस फ्रेंचाइजी स्कूल को आवश्यक 360-डिग्री सहायता प्रदान करता है।

पोदार लर्न स्कूल का ग्रामीण भारत में एक निर्विवाद प्रभाव रहा है, न केवल एक सुखद और व्यापक सीखने के माहौल की पेशकश करके बच्चों को लाभान्वित करने में, बल्कि अवसरों की अधिकता के माध्यम से आजीविका की सुविधा प्रदान करके। पोदार लर्न स्कूल मानता है कि देश की दीर्घकालिक सफलता के लिए ग्रामीण क्षेत्रों का विकास महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि प्रत्येक बच्चे के साथ समान व्यवहार किया जाए और उसे अच्छी शिक्षा तक समान पहुंच प्राप्त हो।

पोदार लर्न स्कूल के बारे में

हर्ष पोदार लर्न स्कूल (पीएलएस) पूरे भारत में सीबीएसई / आईसीएसई स्कूलों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पोदार स्मार्टर स्कूलों के तत्वावधान में पोदार एजुकेशन नेटवर्क (पीईएन) द्वारा विशेष रूप से डिजाइन की गई पहल है। 2016 में लॉन्च किया गया, पोडर लर्न स्कूल फ्रैंचाइज़ी मॉडल पर आधारित है, जिसके तहत, फ्रैंचाइज़ी मालिक श्री हर्ष पोदार एजुकेशन नेटवर्क से 360-डिग्री समर्थन के साथ, संबंधित स्थान पर अपना सीबीएसई / आईसीएसई स्कूल शुरू कर सकता है।

पोदार लर्न स्कूल, भारत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा फ्रेंचाइजी, ग्रामीण कस्बों पर विशेष ध्यान देने के साथ देश के किसी भी हिस्से में एक नया स्कूल स्थापित करने में पूरी तरह से सहायता प्रदान करता है। वर्तमान में, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश के चार राज्यों में भारत में कुल 36 पोदार लर्न स्कूल हैं। पोदार लर्न स्कूल के पीछे का विचार प्रेरित और योग्य व्यक्तियों को शिक्षा के लिए जुनून और समाज को वापस देने की इच्छा रखने वाले और उन्हें इस जुनून को महसूस करने के लिए आर्थिक रूप से आकर्षक अवसर प्रदान करना है। यह ध्यान में रखते हुए कि अधिकांश भारतीय चुनिंदा टियर -1 और महानगरीय शहरों से परे रहते हैं, पोदार एजुकेशन नेटवर्क विशेष रूप से भारत के छोटे शहरों में पोदार लर्न स्कूल की स्थापना में इस पहल का लक्ष्य रखता है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने से ही स्कूल लंबे समय तक सफल रहेंगे।

पोदार एजुकेशन नेटवर्क की शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक विशेषज्ञता है, विशेष रूप से भारत के ग्रामीण और शहरी दोनों शहरों में स्कूल खोलने में अत्यधिक अनुभवी अकादमिक टीम ने इन विशिष्ट बाजारों के लिए एक विशेष पाठ्यक्रम तैयार किया है। तकनीक के माध्यम से सीखने पर जोर दिया जाता है,

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button