Educationइटावाउत्तर प्रदेश

शिक्षक समाज का वह धुरी है, जिसका समाज में सर्वोपरि स्थान होता है, समाज में गुरू का स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण

इटावा (UP)शिक्षक समाज का वह धुरी है, जिसका समाज में सर्वोपरि स्थान होता है, समाज में गुरू का स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। शिक्षक अपने शिष्यों को हर क्षेत्र में इमानदारी से कार्य करने की शिक्षा देता है। शिक्षकों की कार्यकुशलता उतनी ही महत्वपूर्ण होनी चाहिए।


उक्त उद्गार विधायिका सदर सरिता भदौरिया ने विकास भवन के प्रेरणा सभागार में आयेाजित शिक्षक दिवस समारोह के अवसर पर जनपद में कोरोना काल में आनलाइन व्यवस्था के अर्न्तगत शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डिग्री कालेज, माध्यमिक इण्टर कालेज, बेसिक शिक्षा के 75-75 शिक्षक,शिक्षिकाओं तथा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों कोे मूमेन्टों, प्रमाण पत्र देकर व शाल भेंटकर सम्मानित करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि डाॅ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है ,इस दिवस पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक/शिक्षिकाओं को हर वर्ष सम्मानित किया जाता रहा है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा का महत्व आपके जीवन में अच्छा व्यक्तित्व बनाने में प्रत्येक व्यक्ति के माता-पिता का श्रेय जाता है। यह लोक तंत्र तभी जीवित रहेगा जब शिक्षक समाज में अपना स्थान सबसे ऊपर बनाये रखे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हर वर्ष शिक्षक/शिक्षिकाओं एवृं मेघावी छात्रों का सम्मान किया जाता रहा है अभी हाल ही में ओलम्पिक खेलों में हमारे देश/प्रदेश के खिलाड़ियों द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन करने वालो का सरकार द्वारा सम्मान कर उनका भी उत्साहवर्द्धन किया गया यह बहुत ही गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि मा. प्रधानमंत्री जी द्वारा तीन योजनाए देश को समर्पित की गयी जिसमें बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं, नमामि गंगे एवं स्वच्छ भारत मिशन। उन्होंने उपस्थित शिक्षकों का आह्वान करते हुए कहा कि विद्यालयेां में छात्र-छात्राओं को जल संचयन, पौधारोपण एवं बेटियों, महिलाओं को सम्मान देने के संबंध में बताया जाये तो निश्‍चित की समाज में काफी परिवर्तन आयेगा।

विधायक भरथना सावित्री कठेरिया ने अपने सम्बोधन मे कहा कि शिक्षक,शिक्षिकायें अपने अपने विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को अच्छी गुणवत्तापरक शिक्षा दें ताकि छात्र अच्छी शिक्षा प्राप्त कर उच्चस्थ पदों पर आसीन होकर देश,प्रदेश में जनपद का रोशन करे। इससे पूर्व विधायिका सदर,भरथना द्वारा सरस्वती के च़ित्र पर दीप प्रज्वलित कर ,मार्ल्यापण कर कार्यक्रम का शुभारभ्भ किया गया। अर्चना मेमोरियल की छात्राओं द्वारा सरस्वती बन्दना,स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सन्तोष कुमार राय,जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उमानाथ, सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक डाॅ. मुकेश कुमार सहित शिक्षक,शिक्षिकाएं आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button