इटावाउत्तर प्रदेश

जनपद में 7 सितंबर से विशेष संवेदीकरण एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा 10 दिन तक चलने वाले

जनपद में 7 सितंबर से विशेष संवेदीकरण एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा
10 दिन तक चलने वाले अभियान में आशाएं घर घर जाकर बुखार, कोविड-19 के लक्षण, कोविड टीकाकरण, नियमित टीकाकरण का अभियान चलाया जाएगा

इटावा (UP) विशेष संवेदीकरण एवं संचारी रोग नियंत्रण हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने कहा कि जनपद में दि.7 सितंबर से 16 सितंबर के मध्य विशेष संवेदीकरण एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा, इस अभियान में विशेष रुप से स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा जिसके लिए जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, नगर पंचायतों एवं अन्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह सभी जगह न सफाई व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में अभी तक कोई भी डेंगू का केश नहीं मिला है, जो अच्छी बात है ,पड़ोसी जनपदों में डेंगू के कई मामले सामने आए हैं इसलिए हम सबको अभी से सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होने बैठक में उपस्थित सभी एमओआईसी को निर्देशित किया कि शासन द्वारा कोविड वैक्सीनेशन के लक्ष्य बढ़तें हुए मिल रहे हैं ,कोविड के कारण अन्य कार्य कदापि बाधिक नही होने चाहिए , कोविड वैक्सीनेशन के पुराने लक्ष्यों को पूर्ण करते हुए नयें लक्ष्यों का शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाये। यदि किसी एमओआईसी द्वारा लक्ष्यों को पूर्ण करने हीला हली बरती गयी तो संबंधित की जिम्मेदारी निर्धारित करते उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी । लक्ष्य न पूर्ण कर पाने के लिए किसी प्रकार की बहाने बाजी नही चलेगी। इसलिए निर्धारित लक्ष्यो की पूर्ति करना सुनिश्‍चित करें।

उन्होने सभी न एमओआईसी सहित सभी संबंधित अधिकारियो को निर्देशित किया कि कोविड वैक्सीनेशन हेतु अभी से कार्य योजना बना ली जाये साथ ही डाटा फीडिंग हेतु सभी व्यवस्थायें तत्काल सुनिश्‍चित की जाये। उन्होने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन होने के बाद डाटा फीर्डिग का कार्य समय से नहीं किया जाता है जिस कारण जनपद की रैकिंग पोर्टल पर खराब दिखायी देती है इसलिए जितना वैक्सीनेशन किया जाये उसकी प्रतिदिन डाटा फीडिंग की जाये इसमे किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।
उन्होने समीक्षा में पाया कि इटावा अर्बन क्षेत्र में लगभग 12 हजार ऐसे लोग है जिनके द्वारा कोविड की पहली डोज लगवायी गयी है उनकी दूसरी डोज ड्यिूज हो गयी है। परन्तु उनके द्वारा वैक्सीनेशन नहीं कराया जा रहा है। इस पर उन्होने निर्देशित किया ऐसे को विैक्सीनेशन हेतु मोटीवेशन करने हेतु पहले से प्लान बनाया जाये और इस कार्य मे आशा, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का सहयोग लिया जा सकता है।

उन्होंने सभी जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि बरसात के इस मौसम में घर के बर्तनों, कूलर, पानी की टंकी, फ्रिज की पीछे की ट्रे, घरों के आसपास पड़े टायर, टूटे लोहे व प्लास्टिक के पात्रो में पानी ना इकट्ठा होने दें क्योंकि मच्छर इन्ही में पनपते हैं सप्ताह में एक बार इन्हें साफ अवश्य करें क्योंकि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है इसलिए मच्छर के काटने से बचने के लिए जरूरी है कि हम पूरी बांह के कपड़े पहने और मच्छरदानी एवं अन्य उपायों का प्रयोग करें।
मुख्य विकास अधिकारी सन्तोष कुमार राय ने बताया कि विशेष संवेदीकरण एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत आशाएं घर घर जाकर बुखार एवं कोविड का सर्वे करेंगी इसके साथ ही ऐसे लोगों को भी चिन्हित किया जाएगा जिनकी आयु 45 वर्ष से अधिक है और जिन्होंने अभी तक अपना कोविड टीकाकरण नही कराया है साथ ही आशाएं नियमित टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं की भी सूची तैयार करेंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भगवान दास ने बताया कि आशाएं घर घर जाकर डेंगू, मलेरिया आदि वेक्टर जनित रोगो के लक्षणों एवं बचाव के विषय में लोगों को जागरूक करेंगी साथ ही मच्छरों से बचाव के लिए क्या करें यह जानकारी भी देंगी। उन्होने कहा कि शरीर में बुखार होना कोई भी बीमारी होने का सामान्य लक्षण है यदि किसी को बुखार होता है तो उसे घबराए नही चाहिए बल्कि जरूरी है कि उसकी शीघ्र जांच कराई जाए जिससे यह पता लग सके कि बुखार किस वजह से हुआ है जिसके आधार पर सही उपचार किया जा सके उन्होंने कहा कि बुखार के लक्षण होने पर देरी न करें, बुखार में देरी से जांच कराना भारी नुक़सान उठाना पड़ सकता है इसलिए जरूरी है कि बुखार आते ही शीघ्र ही अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और अपनी निशुल्क जांच एवं सही उपचार पाएं।

इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षण राजू राणा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उमानाथ, जिला कृषि अधिकारी अभिनन्दन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी ,सुरेश कुमार यादव,डाॅ. सत्येन्द्र यादव, डाॅ.सुशील कुमार, सन्दीप कुमार सभी एमओआईसी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button