आरोग्यपूणे

वल ऑटोमैटिक रोबोटिक सिस्टम द्वारा साईश्री हॉस्पिटल में घुटनों की १०० सफल सर्जरियां पश्चिम भारत की रोबोटिक प्रणाली का इस्तेमाल

केवल ऑटोमैटिक रोबोटिक सिस्टम द्वारा साईश्री हॉस्पिटल में घुटनों की १००

सफल सर्जरियां पश्चिम भारत की रोबोटिक प्रणाली का इस्तेमाल

पुणे: साईश्री हॉस्पिटल, औंध ने घुटने की समस्याओं से जूझ रहे अपने मरीजों को संपूर्ण स्वचालित रोबोटिक प्रणाली से अवगत कराया है. हॉस्पिटल ने पश्चिम भारत की स्वचालित रोबोटिक प्रणाली (फुल ओटोमैटीक रोबोटिक सिस्टम) द्वारा घुटने की 100 सर्जरिया सफलतापूर्वक पूरी की है. यह हॉस्पिटल नवीनतम तकनीक और आर्थोपेडिक स्वास्थ्य देखभाल की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों एवं सारी सुविधाओं से सुसज्ज है. महाराष्ट्र में इन सभी सर्जरियों को फुल ऑटोमेटिक एक्टिव रोबोटिक जॉईंट रिप्लेसमेंट सिस्टम द्वारा किया गया है.

भारत में सर्जरी के लिए रोबोटिक तकनीक गेम चेंजर है. आज भारत में इस तकनीक का विस्तार हो रहा है. इस तकनीक ने मरीजों को विश्व स्तरीय सेवाएं और अच्छे परिणाम प्रदान करते हुए सर्जिकल पेशे को उच्च स्तर पर पहुंचाया है. इस उन्नत नेक्स्ट जेन तकनीक ने इस क्षेत्र को नई राह दी है. अब यह उम्मीद है कि रोबोटिक तकनीक से भारत के स्वास्थ्य उद्योग में भारी वृद्धि होगी, और एक नए और उन्नत युग की शुरुआत होगी.

तकनीक के महत्व को समझाते हुए रोबोटिक ज्वाइंट रिप्लेसमेंट और स्पोर्ट्स इंज्यूरी सर्जन डॉ. नीरज आडकर ने कहा, “रोबोटिक्स-सक्षम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक बहुत ही स्पष्ट, सटीक और आशाजनक नई तकनीक है. सीटी-स्कैन इमेजस की मदद लेकर मरीजों का विशिष्ट थ्री डी बोन मॉडल विकसित किया जाता है. और इसकी मदद से हर मरीज की अलग- अलग यानि की पर्सनलाइज्ड वर्चुअल सिमुलेशन जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाती है, और वह भी सब मिलीमीटर डायमेंशनल एक्यूरेसी के साथ. यह तकनीक सर्जरी के बाद सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करती है. इसके अलावा, इस नई तकनीक द्वारा इलाज कराकर मरीज आसानी से अपनी पूर्वस्थिती में आ सकता है और अपना जीवन को पहले की तरह जी सकता है.

डॉ. आडकर ने आगे कहा कि, सीयूवीआईएस (CUVIS) जॉइंट रोबोटिक तकनीक के कुछ फायदे है जैसे की, ऊतक की (टिश्यूज) कम हानी, कम रक्तस्राव, जल्दी रिकवरी, अस्पताल से जल्दी डिस्चार्ज और उचित प्रत्यारोपण (इम्प्लांट) के साथ सर्जरी के दौरान उचित कटींग. इस उन्नत तकनीक ने हेल्थकेयर सीमाओं से परे जाते हुए हमारे मरीजों को और आर्थराइटिस से पीडितों को सक्रिय जीवनशैली में लौटने में मदद की है.

क्युविस रोबोट पश्चिम भारत की एकमात्र स्वचालित और उन्नत रोबोटिक जॉईंट रिप्लेसमेंट सिस्टम है, जिसे जॉइंट पेन और कई समस्याओं से पीड़ित मरीजों के जीवन में बदलाव लाने के लिए साईश्री हॉस्पिटल में लाया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button