पूणेविजनेस

एयरटेल ने 5 जी पर इमर्सिव वीडियो एंटरटेनमेंट के रोमांचक भविष्य का किया प्रदर्शन

एयरटेल ने 5 जी पर इमर्सिव वीडियो एंटरटेनमेंट के रोमांचक भविष्य का किया प्रदर्शन

पुणे महाराष्ट्र:भारत की प्रमुख कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर, भारती एयरटेल (एयरटेल) ने आज वीडियो मनोरंजन के भविष्य को बदलने और उपयोगकर्ता अनुभव को अगले स्तर तक ले जाने का काम किया है। पलक झपकते ही मिलने वाली 5जी की उच्च गति क्षमताओं का प्रदर्शन किया।
अपने हाई स्पीड 5G टेस्ट नेटवर्क पर अत्याधुनिक इमर्सिव वीडियो तकनीकों का उपयोग करते हुए, एयरटेल ने 1983 क्रिकेट विश्व कप के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ कपिल देव की प्रसिद्ध 175 नॉट आउट पारी को स्टेडियम के अनुभव के साथ रिक्रिएट किया। 4K मोड में विशेष रूप से तैयार किए गए 175 रिप्लेड वीडियो के माध्यम से मैच के महत्वपूर्ण क्षणों को जीवंत किया गया। अब तक 1983 क्रिकेट वर्ल्ड के दौरान इस दिन टीवी टेकनीशियनों की हड़ताल की वजह से कपिल देव की इस महान पारी का कोई वीडियो फुटेज उपलब्ध नहीं था।
1 Gbps से अधिक की गति और 20 ms से कम की विलंबता के साथ, 50 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने एक ही समय मे 5G स्मार्टफ़ोन पर कई कैमरा कोणों के रियल-टाइम एक्सेस, स्टेडियम के अंदर के 360-डिग्री व्यू, शॉट्स के विश्लेषण और आंकड़ों के साथ निर्मित मैच के पूरी तरह से पर्सनलाइज्ड 4K वीडियो का आनंद लिया।
भारत की पहली 5G संचालित होलोग्राम बातचीत में कपिल देव के साथ संवाद ने इस सत्र को और भी रोमांचक बना दिया। इस दौरान महान क्रिकेटर कपिल देव एयरटेल 5जी पावर्ड वर्चुअल अवतार के माध्यम से वास्तविक समय में प्रशंसकों के साथ बातचीत करने और उन्हें अपनी पारी के महत्वपूर्ण क्षणों के बारे में बताने के लिए भी मंच पर दिखाई दिए।
भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा, 5जी की गीगाबिट स्पीड और मिलीसेकंड लेटेंसी हमारे मनोरंजन का उपभोग करने के तरीके को बदल देगी। आज के प्रदर्शन के साथ, हमने केवल 5G की अनंत संभावनाओं और डिजिटल दुनिया में अत्यधिक व्यक्तिगत इमर्सिव अनुभवों की सतह को उजागर किया है। 5G आधारित होलोग्राम के साथ, हम वर्चुअल अवतारों को किसी भी स्थान पर ले जाने में सक्षम होंगे। यह बैठकों और सम्मेलनों, लाइव समाचारों और अन्य कई मामलों के लिए गेम चेंजर साबित होगा। एयरटेल इस उभरती डिजिटल दुनिया में 5जी के लिए पूरी तरह से तैयार है और भारत के लिए नए और अभिनव प्रयोग तैयार कर रहा है जो प्रक्रिया में है। हम इस अवसर पर दूरसंचार विभाग को धन्यवाद देते हैं कि उसने हमें ट्रायल स्पेक्ट्रम दिया, ताकि ऐसे प्रयोगों के माध्यम से हमारी तकनीक का मूल्यांकन किया जा सके।”
अपने अनुभव के बारे में बताते हुए, कपिल देव ने कहा: “मैं 5G तकनीक की शक्ति और क्षमता से चकित हूं और अपने डिजिटल अवतार को अपने प्रशंसकों के साथ बातचीत करते हुए देख अपने को वास्तव में उस जगह पर मौजूद महसूस कर रहा था। इस शानदार प्रयास और मेरे करियर की सबसे महत्वपूर्ण पारियों में से एक को जीवंत करने के लिए एयरटेल को धन्यवाद।”
एयरटेल ने भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित 3500 मेगाहर्ट्ज बैंड परीक्षण स्पेक्ट्रम पर आधारित एनएसए और एसए मोड में एरिक्सन 5 जी रेडियो का उपयोग करते हुए मानेसर (गुरुग्राम) में अपने नेटवर्क एक्सपीरियंस केंद्र में यह प्रदर्शन किया।
एयरटेल भारत में 5जी की अगुवाई कर रही है। इस वर्ष की शुरुआत में एयरटेल ने लाइव 4जी नेटवर्क पर भारत के पहले 5जी अनुभव का प्रदर्शन किया। भारत के पहले ग्रामीण 5G परीक्षण के साथ-साथ 5G पर पहले क्लाउड गेमिंग अनुभव का भी प्रदर्शन किया गया। #5GforBusiness के हिस्से के रूप में, एयरटेल ने 5G आधारित समाधानों का परीक्षण करने के लिए अग्रणी वैश्विक , और ब्रांडों के साथ साझेदारी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button