इटावाव्यापार

केंद्रों पर शासन की क्रय गाइड लाइन के अनुसार गेहूं के आवक से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश

केंद्रों पर शासन की क्रय गाइड लाइन के अनुसार गेहूं के आवक से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा-

इटावा यूपी: गेहूं केंद्रों पर शासन की क्रयगाइड लाइन के अनुसार गेहूं के आवक से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाने, क्रय केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक कांटा, बांट ,नमी मापक यंत्र, छलना, पेयजल,छाया, साफ सफाई, किसानो के बैठने, छाया आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।
उक्त निर्देश जिला अधिकारी श्रुति सिंह ने विकास भवन के प्रेरणा सभागार में आयोजित न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना अंतर्गत गेहूं खरीद हेतु आयोजित कार्यशाला में दिए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों से कहा कि वह निरंतर पर्यवेक्षण करते रहें यदि क्रय केंद्रों पर किसी प्रकार की कमी पाई जाए तो उसे दूर किया जाए। उन्हाेंने सभी क्रय केंद्रों के प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्रय केंद्रों पर सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाएं। क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने हेतु आने वाले किसानों को अनावश्यक परेशान न किया जाए। गत वर्ष क्रय केंद्रों पर जो भी कमियां रही हो उन्हें समय से उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन लेकर दूर किया जाये। गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो, उनके साथ मधुर व्यवहार किया जाए। क्रय केंद्रों पर किसी प्रकार की कोई शिकायत ना आने पाए यदि किसी प्रकार की शिकायत पाई गई तो संबंधित जिम्मेदार अधिकारी के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी
अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश ने बताया कि गेहूं खरीद वर्ष 2022-23 के अन्तर्गत कृषकों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शासन द्वारा रू०-2015 प्रति कुन्तल की दर से गेहूँ का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। सरकारी क्रय केन्द्र पर गेहूँ बिक्री के पूर्व खाद्य विभाग के पोर्टल बिे.नच.हवअ.पद पर पंजीकरण कराया जा सकता है। इस वर्ष पंजीकरण हेतु ओटीपी की व्यवस्था की गयी है, जोकि एसएमएस द्वारा कृषक के अंकित मोबाइल नम्बर पर आयेगा, जिसे भरकर पंजीकरण की प्रक्रिय पूर्ण होगी। पंजीकरण कराते समय कृषक को अपनी खतौनी में अंकित नाम को सही-सही दर्ज कराना है तथा उसके साथ-साथ आधार कार्ड में अंकित नाम व संख्या तथा लिंग सही-सही भरना है।
उन्होने बताया कि इस वर्ष गेहूं खरीद की सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पन्न होगी तथा कृषकों का भुगतान लिंक बैक खाते में पीएफएमएस के माध्यम से होगा। उसके लिए आवश्यक है कि किसान बन्धु अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा ले तथा केवाईसी/एनपीसीआई अपडेट करा लें। जिला खाद्य विपणन अधिकारी संतोष कुमार पटेल ने कृषक बन्धुओं से अपील की है कि गेहूँ बिक्री के समय पंजीकरण प्रपत्रों के साथ-साथ कम्प्यूटराईज्ड खतौनी, फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैक की पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति एवं आधार कार्ड अवश्य साथ लायें तथा गेहूँ विक्रय के उपरान्त केन्द्र प्रभारी से पावती अवश्य प्राप्त कर लें।इस अवसर पर समस्त उप जिला अधिकारी,जिलाप्रबन्धक,समस्त क्रय केंद्र प्रभारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button