रीवा

मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण संपन्न

विशाल समाचार रीवा एमपी

मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण संपन्न

रीवा एमपी: कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में स्थानीय निर्वाचन के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एके झा ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करते हुए चुनाव सम्पन्न कराएं। चुनाव का सबसे महत्वपूर्ण भाग प्रशिक्षण है। त्रुटिरहित निर्वाचन प्रक्रिया में मास्टर ट्रेनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण है। उचित प्रशिक्षण निर्वाचन से संबंधित आधा कार्य पूरा कर देता है। मास्टर ट्रेनर्स पूरी संवेदनशीलता एवं अनुशासन के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि वह मतदान दलों को सभी बारीकियां सरलीकृत ढंग से समझा सकें। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी भी गलती निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित कर सकती है। अत: प्रशिक्षण के बाद उनकी शंकाओं का समाधान किया जाए तथा मास्टर ट्रेनर्स मतदान दल कर्मियों के व्यक्तिगत संपर्क में भी रहें जिससे कभी भी वह उनकी शंकाओं का समाधान कर बाधारहित निर्वाचन पूर्ण कराने में सक्षम हो सकें।

प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक मतदान कर्मी को निर्वाचन की प्रक्रिया, वोटिंग मशीन एवं मतदान पत्रों द्वारा मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने, ईव्हीएम के संचालन तथा चुनाव के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पूरी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा विस्तृत निर्देशों का कई बार अध्ययन व मनन करके पूरी तरह आत्मसात कर लें। इसी के आधार पर मतदान की प्रक्रिया संचालित कराएं। मतदान के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। पीठासीन अधिकारी तथा सभी मतदान कर्मी निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करें।

प्रशिक्षण में कहा गया कि सभी मास्टर ट्रेनर मतदान कर्मियों को बिन्दुवार प्रशिक्षण दें। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश, नियमों तथा कानूनी प्रावधानों की पूरी जानकारी दे। कई बार मौके पर व्यवहारिक कठिनाईयां आती हैं उनके समाधान के लिए उन्हें उचित मार्गदर्शन दें। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने पावर प्वाइंट के माध्यम से ईव्हीएम एवं मत पत्र द्वारा कराए जाने वाले स्थानीय निर्वाचन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान बताया गया कि नगरीय निकाय का निर्वाचन ईव्हीएम मशीन से होगा जिसके मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी के साथ तीन मतदान अधिकारी होंगे। जबकि पंचायत चुनाव मतपत्र द्वारा कराए जाएंगे जिसके मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी सहित चार मतदान अधिकारी मतदान कराएंगे। वोटिंग मशीन, मतपेटी की सीलिंग, मतपत्र लेखा, पीठासीन की डायरी, चुनाव सामग्री की सीलिंग, टेण्डर वोट, चैलेंज वोट के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां स्लाइड के माध्यम से मास्टर ट्रेनर्स को दी गर्इं। इस दौरान मास्टर ट्रेनर्स की शंकाओं का समाधान किया गया। प्रशिक्षण में जिला एवं जनपद तथा नगरीय स्तर के मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button