आरोग्यट्रेंडिंग

गलत कदम न उठाएं; खुद को व्यक्त करें! परामर्शदाताओं की अपील; आत्महत्या रोकथाम के लिए कनेक्टिंग की हेल्पलाइन पुणे में

गलत कदम न उठाएं; खुद को व्यक्त करें!परामर्शदाताओं की अपील;आत्महत्या रोकथाम के लिए कनेक्टिंग की हेल्पलाइन

पुणे : ‘सुसाइड’ शब्द को सुनने को मिला, तो भी हर इंसान का दिल बेचैन होता है. इसलिए आप कितने भी तनाव में क्यों न हों, तो भी किसी भी तरह का गलत कदम नहीं उठाना चाहिए। तनाव कम करने के लिए आप खुद को अभिव्यक्त करे, ऐसा अपील काउंसलर द्वारा किया गया हैं।

पिछले कई सालों से आत्महत्या की रोकथाम के लिए काम कर रही कनेक्टिंग हेल्पलाइन की काउंसलर शिल्पा तांबे, वीरेन राजपूत और बिंटी मेहता ने गलत कदम ना उठाने की अपील की है. आप अभिव्यक्त होने के लिए मुफ्त कनेक्टिंग हेल्पलाइन पर 9922001122 या 9922004305 पर कॉल या distressmailsconnecting@gmail.com पर ईमेल भेज सकते हैं। यह हेल्पलाइन रोजाना दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक चलती है।

शिल्पा तांबे ने कहा कि, अत्यधिक मानसिक और भावनात्मक तनाव वाले व्यक्ति की सबसे बड़ी जरूरत किसी को तो उन्हे सुनने और समझने की होती है। कनेक्टिंग में ‘सुनने’ पर ही जोर दिया जाता है। आप हमसे जो कुछ भी कहते हैं उसे गोपनीय रखा जाता है, हमारे द्वारा कोई सलाह नहीं दी जाती है, ना ही आपके बारे में, आपके अनुभव के बारे में कोई राय नहीं बनाई जाती है। हम आपको और आपके दर्द को समझने की और आपको मानसिक और भावनात्मक सहारा देने कि पूरी कोशिश करते हैं।”

वीरेन राजपूत ने कहा, “वरिष्ठ नागरिकों के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी है। पुणे और पिंपरी चिंचवड़ पुलिस ‘भरोसा सेल’ के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान करती है। बोलने के लिए जगह न मिलने की वजह से हताश व्यक्ति हो सकता है। असंतोष को न समझनें की वजह से लोग मदद करने से कतराते हैं. कनेक्टिंग संगठन में काम करते हुए, मुझे लगता है कि वरिष्ठों की हताशा चरम पर पहुंच जाती है और वे आत्महत्या जैसे चरम उपाय करने लगते हैं। किसी उदास व्यक्ति की मदद के लिए हाथ बढ़ाना या संवेदनशील रूप से सुनने के लिए उन्हें प्रशिक्षित कान प्रदान करना वरिष्ठ नागरिकों को आत्महत्या करने से रोकने का एक तरीका हो सकता है। इसके लिए ‘कनेक्टिंग’ संस्था लगातार काम कर रही है।”

जो लोग आत्महत्या के प्रयास से बच गए हैं, या जो परिवार आत्महत्या के बाद पीछे रह गए हैं, वे अपने दर्द, उस अनुभव के बारे में बात करना चाहेंगे तो हमारी अन्य सेवा “सुसाइड सर्वाइवर सपोर्ट” हेल्पलाइन है। यह सेवा प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार, शनिवार को दोपहर 3.15 बजे से शाम 5.15 बजे तक चलती है। आप 8484033312 पर एसएमएस या मिस्ड कॉल के जरिए मदद ले सकते हैं, बिंटी मेहता ने कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button