सीतामढ़ी

जिले की नारी शक्ति का अनोखी पहल की चर्चा गली गली

जिले की नारी शक्ति का अनोखा पहल

सीतामढी बिहार(विकेश कुमार पूर्वे):एक विवाह ऐसा भी को चरितार्थ करते मुकेश कुमार ने सीतामढ़ी की बेटी सरिता कुमारी पिता विश्वनाथ पासवान की पुत्री से दहेज मुक्त आदर्श शादी रचाई।लड़का जालंधर में होटल में भोजन सामग्री सेवा देता है, आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का देखरेख मेहनत से करता है,इन दोनों का आदर्श विवाह गुरु पूर्णिमा के दिन बाजार समिति मंदिर सभागार में हिन्दू रीति रिवाज अनुसार अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर संपन्न हुआ।
ध्वज,पर्यावरण, दहेज उन्मूलन जन चेतना समिति की महिला इकाई जानकी शक्ति महिला मंच की अध्यक्ष ,अखिल भारतीय पूर्व सैनिक संगठन सीतामढ़ी महिला विंग की सचिव ,कलवार महिला समिति की सहसचिव नीरा गुप्ता के अथक एवं सफल प्रयास से ये आयोजन सफल हुआ। जिले के सभी समाजिक संगठनों में सक्रिय भूमिका निभाने वाली प्रबुद्ध समाजसेवी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ प्रतिमा आनंद, जिला राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर कई सम्मान से सम्मानित शिक्षिका संगीता चौधरी, पूर्व सैनिक संगठन महिला विंग की अध्यक्ष सावित्री प्रसाद सबों ने अपना सहयोग दिया।
पांचवी बार कन्यादान करने का सौभाग्य नीरा गुप्ता को मिला है,यह समाज के लिए आदर्श व्यक्तित्व है।ग्यारह शादी कराने को संकल्पित है।
हिन्दू रीति रिवाज परम्परा संस्कृति को ध्यान रखते हुए मिथिला के रिवाज में दोनों का विवाह संपन्न हुआ।सामान्य परिवार की बेटी सरिता की शादी की तैयारी उनके परिजन के सहमति से धूमधाम से की गई।बाजार समिति मंदिर प्रबंधन समिति के ब्यवस्थापक संतोष कुमार एवं पुजारी राजनारायण दास के सहयोग से मंदिर प्रबंधन के तरफ से वर वधु पक्ष के लोगों के लिए नाश्ते एवं भोजन की व्यवस्था किया गया। सभी रश्म की अदायगी हुई। शादी समारोह के ब्यवस्था एवं सहयोग में अग्नेय कुमार, बाल्मीकि कुमार, पूर्व सैनिक अनिल कुमार मिस बिहार 2014 नेहा राठौर, सीतामढ़ी के कपड़ा व्यवसायी जितेन्द्र कुमार एवं खुशबु देवी का सराहनीय योजना रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button