विजनेस

रोबोटैक्‍सी के बिजनेस में उतरेगी ‘एमेजॉन’, कैलिफोर्निया में सेल्‍फ ड्राइविंग टैक्‍सी को टेस्‍ट करने की तैयारी

रोबोटैक्‍सी के बिजनेस में उतरेगी ‘एमेजॉन’, कैलिफोर्निया में सेल्‍फ ड्राइविंग टैक्‍सी को टेस्‍ट करने की तैयारी

कंपनी ने बताया है कि उसका व्‍हीकल अमेरिकी फेडरल रेगुलेशंस को पूरा करता है और वह परमिट के लिए आवेदन कर रही है।
इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स की तरह ही सेल्‍फ ड्राइविंग टेक्‍नॉलजी एक उभरता हुआ क्षेत्र है। अमेरिका समेत तमाम देशों में इसे कमर्शल ट्रांसपोर्टेशन से जोड़ने पर काम शुरू हो गया है। प्राइवेट फर्मों के इस फील्‍ड में उतरने से कॉम्पिटिशन ज्‍यादा तेज है। अब Amazon.com इंक के मालिकाना हक वाली एक सेल्फ-ड्राइविंग टेक्‍नॉलजी फर्म ज़ूक्स (Zoox) ने कहा है कि वह अपने रोबोटैक्सी बिजनेस को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है। कंपनी ने बताया है कि बिना पैडल या स्टीयरिंग व्हील वाला उसका व्‍हीकल अमेरिकी फेडरल रेगुलेशंस को पूरा करता है और वह परमिट के लिए आवेदन कर रही है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी कैलिफोर्निया में टेस्ट-ड्राइव करना चाहती है। जूक्स के को-फाउंडर और चीफ टेक्‍नॉलजी ऑफ‍िसर जेसी लेविसन ने कहा कि हमने व्‍हीकल को तैयार करने में अपना एक्‍स्‍ट्रा वक्‍त और संसाधन लगाए हैं। जेसी लेविसन ने कहा है कि मौजूदा आर्थिक मंदी का कंपनी पर कोई असर नहीं पड़ा है और जूक्स इस साल अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 2,000 कर देगा, जो साल की शुरुआत में 1,400 थी।

इस व्‍हीकल का नाम VH6 बताया जाता है, जिसमें 4 यात्रियों को बैठाया जा सकता है। इनमें से दो आमने-सामने होंगे। इस व्‍हीकल का लेआउट क्रूज के व्‍हीकल से मिलता-जुलता है, जिसे पिछले साल जनवरी में अनवील किया गया था।
खास बात यह है कि जूक्‍स के VH6 व्‍हीकल का निर्माण कैलिफोर्निया की उस फैक्‍ट्री में किया जाता है, जहां टेस्‍ला कार भी तैयार की जाती हैं। कंपनी ने बताया है कि उसकी दर्जनों कारें तैयार हो चुकी हैं और मौजूदा फैक्‍ट्री में कई हजार व्‍हीकल तैयार किए जा सकते हैं।

आमतौर पर बिना स्टीयरिंग व्हील या पैडल वाले व्‍हीकल्‍स की कंपनियों ने ‘छूट’ के लिए यू.एस. नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) में आवेदन किया है। लेविंसन ने बताया कि उनकी कंपनी ने फेडरल मोटर व्‍हीकल सेफ्टी स्‍टैंडर्ड्स के अनुसार सेल्‍फ-सर्टिफाई करने का विकल्‍प चुना। उन्‍होंने कहा कि यह जूक्‍स के व्‍हीकल्‍स को पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए उत्तरदायी बनाता है। यहां ध्‍यान देने वाली बात यह है कि NHTSA से छूट मिलने पर व्‍हीकल्‍स की संख्‍या को लिमिट किया जा सकता है। जूक्‍स के मुकाबले क्रूज ने NHTSA से मिलने वाली छूट के तहत आवेदन किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button