सीतामढ़ी

ऑल इंडिया सीतामढी़ (अखिल भारतीय पूर्व सैनिक संगठन) द्वारा कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सुबेदार मेजर रामबाबू महतो के अध्यक्षता में प्रभात फेरी का किया आयोजन

विकेश कुमार पूर्वे प्रतिनिधी सीतामढी –

ऑल इंडिया सीतामढी़ (अखिल भारतीय पूर्व सैनिक संगठन) द्वारा कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सुबेदार मेजर रामबाबू महतो के अध्यक्षता में प्रभात फेरी का किया आयोजन

सीतामढी बिहार: ऑल इंडिया सीतामढी़ (अखिल भारतीय पूर्व सैनिक संगठन) द्वारा कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सुबेदार मेजर रामबाबू महतो के अध्यक्षता में प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बाजार समिति प्रांगण में उपस्थित लोगों ने कारगिल बलिदानी मेजर चंद्रभूषण द्विवेदी के तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित कर की गई। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि कर्नल सुधीर कुमार सिंह, एसएसबी के अधिकारी राज कुमार, विधानपार्षद रेखा देवी, डॉ वरूण कुमार, डॉ मनोज, डॉ प्रवीण कुमार, संरक्षक डॉ प्रतिमा आनंद, डॉ रेणु चटर्जी, डॉ ललन कुमार एवं शाहनवाज हुसैन, रक्तदाता समूह सीतामढ़ी के नीरज गोयनका, जानकी जन्मोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष बबलू कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काटकर प्रभात फेरी का शुभारंभ किया।

राष्ट्रीय गान एवं जय हिंद, वंदे मातरम, भारत माता की जयघोष के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ प्रभात फेरी बाजार समिति से आजाद चौक मेहसौल चौक होते हुए कारगिल चौक पहुंची आगे-आगे दो घोड़सवार प्रभात फेरी को दिशा दे रहे थे, इस बीच मेहसौल चौक पर स्थानीय लोगों ने प्रभात फेरी का स्वागत किया, राजोपट्टी में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ मनोज द्वारा प्रभात फेरी में शामिल लोगों के लिए शुद्ध पेयजल शरबत फ्रूटी इत्यादि की व्यवस्था की गई थी। कारगिल चौक पर सीमा कंप्यूटर के प्रो. सुशील कुमार जी द्वारा प्रभात फेरी में शामिल लोगों के लिए बिस्किट कोल्ड ड्रिंक की व्यवस्था की गई थी।

कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे जिला कार्यकारी अध्यक्ष पूर्व सैनिक अनिल कुमार ने बताया 26 जुलाई 1999 का वह दिन भारतीय सेना के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। भारत ने दुनिया के सबसे मुश्किल युद्ध में से एक कारगिल युद्ध में जीत हासिल की थी 60 दिनों से ज्यादा समय तक पाकिस्तानी सेना के साथ लड़ाई जारी रही और अंत में भारत को युद्ध में जीत हासिल हुई। इस उपलक्ष में विजय उत्सव के रूप में मनाया जाता है जिससे देश में सुरक्षाबलों में काम कर रहे जवानों का हौसला अफजाई होता है प्रभात फेरी के मुख्य आकर्षण का केंद्र संगठन के महिला विंग के सचिव नीरा गुप्ता द्वारा भारत गांवों का देश है को दर्शाते हुए किसान जवान की झांकी बैल गाड़ियों पर प्रस्तुत की गई महिला कमांडो की झांकी पुरुष कमांडो की झांकी एवं खेत में काम कर रहे हैं किसान हल चला रहे किसान, कैसे महिलाएं खेत में खाना लेकर जाती है इन सब को दर्शाते हुए झांकी के द्वारा दिखाया गया।

खुशबू कुमारी भारत माता की भूमिका में नजर आई प्रभात फेरी का संचालन युवा टीम के संयोजक अग्नेय कुमार, अध्यक्ष मुकेश यादव, पंकज झा एवं उपाध्यक्ष अवनीश कुमार ने किया, कार्यक्रम के साज सज्जा और बिधि व्यवस्था को नियंत्रित करने में रोशन कुमार, शिक्षक मुकेश रजक ने बेहतरीन योगदान दिया। प्रभात फेरी में ज्ञान ज्योति पब्लिक स्कूल के बच्चे एवं सेना में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के साथ शिक्षक प्रेम सर, सूरज मिश्रा, रमेश पासवान ने अपनी सहभागिता दी। आयोजन में शहर के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जय हिंद भारत माता की जय के उद्घोष से शहर गूंज रहा था ।

कार्यक्रम में सावित्री प्रसाद, वीरेंद्र यादव, लक्ष्मी प्रसाद, जगत सिंह, श्री प्रसाद, जगनारायण सिंह, बिंदेश्वर साह, रामनंदन, नागेंद्र साह, अनिल झा, विजेंद्र भूषण, राम इकबाल भगत,ब्रज किशोर सिन्हा, विशाल कुमार, पंकज कुमार, संजीव प्रसाद , विकेश पूर्वे, प्रिंस तिवारी, पिंटू, जय हिंद परिवार के संदीप डालमिया, सूरज, पारस कुमार, अंशु, गौतम गुप्ता, अशोक साह, शिक्षक राकेश कुमार, पवन, अजय, नीरज, श्री निवास मिश्रा, डॉ मृत्युंजय, समेत सैकड़ों की संख्या में युवा समाजसेवी, सैनिक पूर्व सैनिक, एसएसबी के जवान उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button