इटावा

प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश शासन श्री धर्मवीर प्रजापति जी द्वारा विभाजन विभीषका की स्मृति में आयोजित मौन जलूस में सहभागिता की

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा की रिपोर्ट-

प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश शासन श्री धर्मवीर प्रजापति जी द्वारा विभाजन विभीषका की स्मृति में आयोजित मौन जलूस में सहभागिता की

इटावा यूपी: प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश शासन श्री धर्मवीर प्रजापति जी द्वारा विभाजन विभीषका की स्मृति में आयोजित मौन जलूस में सहभागिता की गई।
देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में देश के प्रत्येक जनपद में प्रति वर्ष 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है। जोकि 14 अगस्त, 1947 को हुए विभाजन के दौरान नफरत और हिंसा की वजह से हमारे देश के लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा।

और लाखों लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी, उन लोगों के संघर्ष और बलिदान को याद करते हुए उन देशवासियों की स्मृति में यह आयोजन किया गया। उनका मत है कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और लुभावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

विभाजन विभीषका की स्मृति में आयोजित मौन जलूस के दौरान माननीय मंत्री जी ने शास्त्री चैराहे पर स्थित देश द्वितीय प्रधानमंत्री/भारत रत्न स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पण किये एवं मोमबत्ती जलाकर देश के अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजली अर्पित की। माननीय सांसद, इटावा श्री राम शंकर कठेरिया, विधायका इटावा सदर, श्रीमती सरिता भदौरिया एवं अन्य गणमान्य नागरिकों द्वारा भी शास्त्री जी की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पण किये एवं मोमबत्ती जलाकर देश के अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजली अर्पित की गई।

विभाजन विभीषका की स्मृति में आयोजित मौन जलूस जिलाधिकारी कार्यालय परिसर से प्रारम्भ होकर जिलाधिकारी आवास चौराहा, एस एस पी चैराहा, ईदगाह चैराहा होते हुए जनपद के केन्द्र बिन्दु शास्त्री चैराहे पर समाप्त हुआ। जलूस के दौरान जिलाधिकारी अवनीश राय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सन्तोष कुमार राय, अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश सहित जनपद के गणमान्य नागरिक, जनपद स्तरीय अधिकारी, विभिन्न स्कूलों के एन सी सी के कैडिट्स आदि उपस्थित रहे ।

उक्त के उपरान्त माननीय मंत्री जी द्वारा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर जनपद के सबसे प्राचीन विद्यालय सनातन धर्म इण्टर कालेज मेें 14 अगस्त, 1947 को हुए विभाजन के दौरान हुई घटनाओं से सम्बन्धित प्रदशनी का उदघाटन कर प्रत्येक चित्रपट का अवलोकन कर जानकारी प्राप्त की। उदघाटन के अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा द्वारा प्रतीक चिन्ह देकर स्वागत किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button