सीतामढ़ी

जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सीतामढ़ी के तत्वाधान में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आहूत की गई

सीतामढी बिहार:जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सीतामढ़ी के तत्वाधान में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आहूत की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सीतामढ़ी जिले में 49 पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन कार्यक्रम को मूर्त रूप देने की दिशा में सघन अभियान चलाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि सभी विभाग/ स्टेकहोल्डर्स आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए ससमय लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में कार्य करें।

2021-22 में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए 49 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है जिसमें 9 पंचायतों में यह कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सामग्री का चयन करके डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का कार्य शीघ्र शुरू किया जाए।उन्होंने यह भी स्पष्ट निर्देश दिया कि सामग्रियों की खरीददारी में विहित गुणवत्ता का हर- हाल में ख्याल रखा जाए। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि जो शौचालय विहीन परिवार हैं उनका द्वितीय चरण अंतर्गत शौचालय से आच्छादित करने हेतु *खुले में शौच मुक्त कार्य योजना*
एक सप्ताह के पूर्ण किया जाए।

2022 -23 के लिए ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तहत 72 ग्राम पंचायतों का चयन करते हुए 20 दिन के अंदर कार्य योजना तैयार किया जाए।

बैठक में उन्होंने तरल कचरा प्रबंधन के लिए सामुदायिक स्तर पर जागरूकता लाने की आवश्यकता है जिससे समुदाय अपने चापाकल के पास सोख्ता का निर्माण करते हुए तरल कचरे का समुचित निपटान कर सकें। इससे संबंधित निर्देश दिया कि गांव, वार्ड ,टोले स्तर पर व्यापक जागरूकता अभियान चलाई जाए।

बैठक में सामुदायिक शौचालय परिसर के निर्माण के समीक्षा के क्रम में बताया गया कि कुल लक्ष्य 169 के विरुद्ध 139 सामुदायिक शौचालय परिसर का निर्माण किया जा चुका है 25 पर निर्माण कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की सामुदायिक शौचालय परिसरों की अधतन स्थिति की जिला जल एवं स्वच्छता समिति के द्वारा सतत अनुश्रवण किया जाए साथ ही निर्देश दिया कि सामुदायिक शौचालयों में जो कमियां है उसे तत्काल दूर करते हुए आम पब्लिक को इसके उपयोग के लिए प्रेरित किया जाए। इस हेतु पंचायत वार लोगों को जागरूक कर उनके बिहेवियर चेंज करने की दिशा में ठोस कार्य करना सुनिश्चित करें।

इसके साथ ही ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन को लेकर आम लोगों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों का समय समय पर उन्मुखीकरण कराया जाए। बैनर ,पोस्टर और लीफलेट के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए।
बैठक में उप विकास आयुक्त विनय कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी अविनाश कुमार, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह,सिविल सर्जन सीतामढ़ी, डीपीओ आईसीडीएस ,डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर शंकर शंभू सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button