पूणे

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने चांदनी चौक में यातायात की समस्या दूर करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने चांदनी चौक में यातायात की समस्या दूर करने के दिए निर्देश
*वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा यातायात समस्या का निरीक्षण, महत्वपूर्ण निर्णय*

पुणे : मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के निर्देशानुसार जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने सुबह चांदनी चौक क्षेत्र का दौरा कर यातायात की समस्या, जाम के कारणों व चल रहे कार्यों की जानकारी ली. इस दौरान क्षेत्र के पुराने पुल को गिराने और अगले 15 दिनों में रोड लेन के काम में तेजी लाने का निर्णय लिया गया.

सतारा के रास्ते में, स्थानीय यात्रियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से संपर्क कर पुणे शहर के चांदनी चौक पर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे फ्लाईओवर के काम के कारण यातायात की भीड़ के बारे में शिकायत की। मुख्यमंत्री शिंदे ने तत्काल इस पर संज्ञान लेते हुए सभी संबंधित प्रतिष्ठानों के वरिष्ठ अधिकारियों को इस स्थान पर यातायात जाम का निरीक्षण कर यात्रियों की समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया.

इसी के तहत चांदनी चौक क्षेत्र का दौरा कर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के कार्यालय में जाम की समस्या के समाधान को लेकर बैठक की गयी. बैठक में नगर निगम आयुक्त विक्रम कुमार, कलेक्टर डॉ राजेश देशमुख, पिंपरी चिंचवड़ पुलिस आयुक्त अंकुश शिंदे, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त संजय शिंदे, पुलिस उपायुक्त राहुल श्रीरामे, एनएचएआई परियोजना निदेशक संजय कदम, अनुमंडल अधिकारी संजय असावले आदि बैठक में उपस्थित थे. .

चांदनी चौक के पास पश्चिम से आने वाली 9 लेन की संख्या मात्र 3 रह जाने से यातायात की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए बैठक में गलियों की संख्या बढ़ाने के विभिन्न विकल्पों पर चर्चा की गई। विक्रमकुमार और डॉ. देशमुख ने चल रहे सड़क कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए.
पुणे-बैंगलोर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात नियंत्रण के लिए कुल 100 मार्शल, पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ पुलिस आयुक्तालयों में से प्रत्येक के 50-50 को नियुक्त किया जाएगा। चांदनी चौक पर बने पुल को नियंत्रित ब्लास्टिंग पद्धति से 15 दिनों में तोड़ा जाएगा। उसके बाद जल्द नई लेन शुरू करने का प्रयास किया जाएगा। इससे पहले पुल के पास जलापूर्ति चैनल के लिए वैकल्पिक चैनल बनाया जाएगा।

वेदशाला स्थल के संबंध में पुणे नगर निगम द्वारा स्थगन आदेश को रद्द करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में एक विशेष वकील नियुक्त करने का अनुरोध किया जाएगा, ताकि सर्विस लेन के लिए जगह उपलब्ध कराई जा सके। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार श्रृंगेरी मठ क्षेत्र में 548 वर्ग मीटर के 270 वर्ग मीटर क्षेत्र को एक सितंबर के बाद अपने कब्जे में ले लिया जाएगा, जिससे सर्विस रोड खुलने में मदद मिलेगी.

पुणे और पिंपरी-चिंचवड शहरों में आने वाले भारी यातायात को दोनों पुलिस आयुक्तालयों की सीमा पर 30 सितंबर तक सुबह 8 से 11 बजे और शाम 6 बजे से 9 बजे के बीच नियंत्रित किया जाएगा, ताकि शहर में यातायात पर अतिरिक्त दबाव को कम करने में मदद मिल सके।

मुलशी से सतारा रोड पर चांदनी चौक पर डामरीकरण का काम अगले 7 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा और इस सड़क को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा. इससे पुणे शहर में यातायात पर दबाव कम करने में मदद मिलेगी। वेदशाला के सामने सड़क की मरम्मत के लिए संबंधित पक्षों से चर्चा कर 4 दिन में मरम्मत का काम किया जाएगा. इस दौरान कहा गया कि दो दिन में सड़क पर बने गड्ढों को भरने का काम कर दिया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button