पूणे

उपभोक्ता ज़ोर-शोर से कर रहे हैं दीवाली की खरीददारीः

उपभोक्ता ज़ोर-शोर से कर रहे हैं दीवाली की खरीददारीः स्नैपडीललोग अपनी ज़रूरतों और इच्छाओं के अनुसार कर रहे है खरीददारी

अक्टूबर, गुरूग्रामः भारत के छोटे शहरों और नगरों में उत्साह का माहौल है, इस साल के त्योहार पिछले दो सालों से काफी अलग दिख रहे हैं, जब महामारी के चलते त्योहारों के जश्न फीके पड़ गए थे। यहां हम भारत के अग्रणी वैल्यू फोकस्ड प्लेटफॉर्म स्नैपडील द्वारा फेस्टिव सीज़न में पेश की गई पहली सेल के परिणामों पर रोशनी डालने जा रहे हैं, जिसने अपना 85 फीसदी कारोबार भारत के महानगरों के बाहर दर्ज किया, सेल में खरीददारी करने वाले ज़्यादातर उपभोक्ता देश के छोटे नगरों और शहरों में रहने वाले हैं।

पिछले दो सालों के दौरान फैशन कैटेगरी में कैजु़अल, कम्फर्ट वियर और एथलेज़र वियर की मांग अधिक रही थी। वहीं इस सीज़न महिलाओं में एथनिक ट्युनिट टॉप, साड़ी विद एम्बेलिशमेन्ट, ड्रैस मटीरियल और शेपवियर तथा पुरूषों में पार्टी वियर की मांग अधिक बनी हुई है।

फैशन एक्सेसरीज़ की बात करें तो ईयररिंग्स, पेंडेन्ट, मंगलसूत्र और धार्मिक थीम पर आधारित आभूषणों की मांग इस फेस्टिव सीज़न अधिक बनी हुई है। वही सीज़न की पहली सेल में पुरूषों की फैशन एक्सेसीरज़- वॉलेट, बेल्ट और सनग्लासेज़ की मांग अधिक रही है।

दूसरे, तीसरे, चौथे स्तर के शहरों के खरीददारों में ब्यूटी एवं पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की मांग अधिक बनी हुई है, पिछले साल की तुलना में विभिन्न प्रोडक्ट कैटेगरीज़ में 3 गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा छोटे शहरों में फेस सीरम, कंटूर किट्स, हेयर कलरिंग किट, शेप फर्मिंग लोशन, बीबी और सीसी क्रीम, नेल आर्ट एवं एक्सेसरीज़ सबसे ज़्यादा खरीदे जाने वाले लोकप्रिय आइटम रहे हैं।

होम कैटेगरी की बात करें तो उपभोक्ताओं के रूझानों में सबसे ज़्यादा बदलाव आया है, आज उपभोक्ता सिर्फ ज़रूरी इस्तेमाल के सामान जैसे बैड शीट, टॉवल, प्रेशर कुकर और किचन कंटेनर से आगे बढ़कर फ्रैगरेन्स एवं डिफ्यूज़र, विंड चाइम्स, फोटो फ्रेम, टेबल मैट, डेकोरेटिव मिरर, पॉट और प्लांटर आदि खरीद रहे हैं। किचन की खरीद के लिए भी उपभोक्ताओं को मूड कुछ ऐसा ही है, जहां पिछले सीज़न की तुलना में बार सेट, ग्लास सर्ववेयर, ब्लो टॉर्च और स्प्राउट मेकर की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है।

स्नैपडील पर सेल के रूझानों से यह भी साफ है कि उपभोक्ता यात्रा की तैयारी पर खर्च कर रहे हैं। पिछले साल की तुलना में टै्रवल कुशन और पिल्लो की मांग में 4 गुना, बैकबैक की बिक्री में 2 गुना, एक्सेसीरज़ जैसे डफल बैग, पासपोर्ट होल्डर, कार मोबाइल चार्जर, राइडिंग गॉगल्स और बाईक लाइटिंग एक्सेसीरज़ की बिक्री में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।

‘‘इस साल उपभोक्ताओं में अधिक उत्साह है, जो उनके ब्राउज़िंग और खरीदने के तरीके में साफ़ झलक रहा है। खरीददार अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सेल ऑफर्स का लाभ उठा रहे हैं। फैशन, होम, ब्यूटी एण्ड पर्सनल केयर की बात करें तो लोग अपने घर को अपग्रेड करने, अपने बेहतर लुक के लिए और प्रियजनों को उपहार देने के लिए खर्च कर रहे हैं। हमें खुशी है कि हम मूल्य के प्रति सजग उपभोक्ताओं के लिए त्योहारों की खरीददारी को सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं।’’ स्नैपडील के प्रवक्ता ने बताया।

स्नैपडील की दीवाली सेल में अन्य लोकप्रिय प्रोडक्ट्स जैसे-पुरूषों और महिलाओं के लिए स्पोर्ट्सवियर, गिफ्ट आइटम जैसे पुरूषों के लिए घड़ियां, ब्यूटी गिफ्ट सैट, बच्चों के खिलौनों- की मांग बढ़ी है। सर्दियों की शुरूआत के साथ खरीददारों और विक्रेताओं ने नए सीज़न की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। आगामी सप्ताहों में आने वाली सेल्स के दौरान विंटर आइटमों जैसे जैकेट, स्वेटर और होम आइटम जैसे ब्लैंकेट और कम्फर्टर की व्यापक रेंज भी पेश की जाएगी।

सेल के पहले चरण में 80 फीसदी ऑर्डर स्नैपडील ऐप के माध्यम से प्लेस किए गए, पिछले साल की तुलना में इसमें 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मूल्य के प्रति सजग उपभोक्ताओं और स्नैपडील के मजबूत रिश्तों की पुष्टि इस बात से होती है कि सेल कै दौरान ऑर्डर प्लेस करने वाले 78 फीसदी उपभोक्ता, पहले भी स्नैपडील पर खरीददारी कर चुके हैं।

देश भर में, खासतौर पर दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों में विक्रेताओं के साथ भी स्नैपडील के मजबूत रिश्ते रहे हैं, त्योहारों के सीज़न में छोटे शहरों जैसे उपलेटा (गुजरात), नुआपटना (उड़ीसा), गोंडा (उत्तर प्रदेश), तलीपरम्बा (केरल), मोतीपुर (बिहार), सुनाम (पंजाब), बिचोलिम (गोवा), नेलामंगला (कर्नाटक), कांगेयम (तमिलनाडु), धुले (महाराष्ट्र, नैहाटी (पश्चिम बंगाल) आदि के विक्रेता भी सक्रियता से हिस्सा ले रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button