Biharसीतामढ़ी

जिला में कुपोषण को शत-प्रतिशत दूर करने के मद्देनजर विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर इस पर प्रभावी नियंत्रण करने के दृष्टिगत समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में जिला अभिसरण कार्य योजना से संबंधित बैठक का आयोजन उप विकास आयुक्त विनय कुमार की अध्यक्षता में किया गया।

जिला में कुपोषण को शत-प्रतिशत दूर करने के मद्देनजर विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर इस पर प्रभावी नियंत्रण करने के दृष्टिगत समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में जिला अभिसरण कार्य योजना से संबंधित बैठक का आयोजन उप विकास आयुक्त विनय कुमार की अध्यक्षता में किया गया।

सीतामढी बिहार: उप विकास आयुक्त ने उपस्थित सभी विभागों के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी विभाग कुपोषण को दूर करने में समन्वय स्थापित करें।कहा कि इसमें सबों की सहभागिता अनिवार्य है। सभी विभागों की सहभागिता से पोषण अभियान का लक्ष्य स -समय प्राप्त किया जा सकता है।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग,आईसीडीएस, शिक्षा विभाग ,पीएचइडी तथा अन्य विभागों से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण इंडिकेटर्स की समीक्षा की गई।उप विकास आयुक्त ने निर्देशित किया कि आईसीडीएस के द्वारा कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर सदर अस्पताल के
एनआर सी में भेजना सुनिश्चित किया जाए। डीपीओ आईसीडीएस के द्वारा जानकारी दी गई कि सभी केंद्रों पर नियमित रूप से गोद भराई एवं अन्नप्राशन कराई जाती है।

विकास आयुक्त ने नियमित रूप से बच्चों का वजन कराने का निर्देश दिया ।आईसीडीएस से संबंधित पोषाहार का वितरण ,आंगनवाड़ी केंद्रों में शुद्ध पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था, आईसीडीएस एवं सीडीपीओ के द्वारा लगातार केंद्रों का निरीक्षण,भवनों की उपलब्धता इत्यादि को लेकर निर्देश दिया गया। वही स्वास्थ्य विभाग में पूर्ण टीकाकरण ,बच्चों को विटामिन ए की खुराक देना ,किशोरियों एवं गर्भवती महिलाओं के बीच आयरन का टेबलेट वितरण समीक्षा की गई एवं उपयुक्त इंडिकेटरस में अपेक्षित सुधार लाने का निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि सभी विभाग पोषण अभियान को मूर्त रूप देने के मद्देनजर पूरी एकजुटता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें ताकि पोषण से संबंधित विभिन्न इंडिकेटर से संबंधित जो निर्धारित लक्ष्य है उसे प्राप्त किया जा सके।
*सभी सीडीपीओ आंगनवाड़ी केंद्रों का विजिट करना सुनिश्चित* करें ,*कार्य में कोताही बरतने वाले सीडीपीओ एवं एल० एस पर होगी कारवाई*

बैठक में आईसीडीएस के कार्यों की भी समीक्षा की गई।उप विकास आयुक्त ने आईसीडीएस की समीक्षात्मक बैठक में उपस्थित सीडीपीओ एवं लेडी सुपरवाइजर को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर सीडीपीओ के द्वारा विजिट की संख्या अपेक्षित रूप से कम है जो कि खेद जनक है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी सीडीपीओ प्रखंड अंतर्गत महीने में कम से कम 20 से 25 केंद्रों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे। वही सभी एलएस के द्वारा महीने में 40 से 50 केंद्रों का निरीक्षण करना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने आईसीडीएस डीपीओ को निर्देशित किया कि कार्य में लापरवाही और कोताही बरतने वाले एलएस को चिन्हित करते हुए उनके चयन मुक्त का प्रस्ताव भेजना सुनिश्चित करें। साथ ही जिन सीडीपीओ का प्रदर्शन कमजोर है उनके विरुद्ध भी कार्रवाई का प्रस्ताव भेजा जाय। उन्होंने उपस्थित सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक सोमवार को प्रखंड के चिकित्सक अधिकारी के साथ बैठक कर विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

बैठक में डीपीआरओ कमल सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिविल सर्जन ,डीपीएम, जिला टीकाकरण अधिकारी के साथ सभी प्रखंडों के बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं लेडी सुपरवाइजर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button