पूणे

चाकन औद्योगिक क्षेत्र में यातायात की समस्या का समाधान प्राथमिकता-उद्योग मंत्री

चाकन औद्योगिक क्षेत्र में यातायात की समस्या का समाधान प्राथमिकता-उद्योग मंत्री

पुणे : उद्योग मंत्री उदय सामंत की उपस्थिति में कोर्टयार्ड मैरियट में चाकन औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. उद्योग मंत्री उदय सामंत ने चाकन औद्योगिक क्षेत्र में यातायात व बिजली की समस्या के समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये.

बैठक में विधायक महेश लांडगे, पुलिस आयुक्त अंकुश शिंदे, एमआईडीसी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी फरोग मुकादम, मुख्य अभियंता नितिन वानखेड़े, क्षेत्रीय अधिकारी सचिन बरवाकर, संजय देशमुख, उद्योग संघों के प्रतिनिधि और एमआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

उद्योग मंत्री सामंत ने कहा, चाकन औद्योगिक क्षेत्र में विद्युत चार उपकेंद्र स्थापित करने के लिए तत्काल आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. अधिकारियों को महावितरण से अधिक जनशक्ति उपलब्ध कराने के संबंध में निर्देश दिए जाएंगे। जलापूर्ति की आवश्यक मात्रा को लेकर जल आपूर्ति मंत्री से चर्चा की जाएगी। अधिकारी स्थानीय उद्यमियों से प्लॉट की मांग लें, प्राथमिकता वाले उद्योगों के साथ प्लॉट देने पर भी विचार किया जाएगा।

लघु एवं सूक्ष्म उद्यमियों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। जो उद्योग भूमि का उपयोग उद्योगों के लिए नहीं कर रहे हैं, उनकी जानकारी लेकर शासन की सुविधा लेकर उचित निर्णय लिया जाएगा। यदि सामाजिक उत्तरदायित्व कोष से श्रमिकों के लिए अस्पताल स्थापित करने पर विचार किया जाता है, तो सरकार आवश्यक सुविधाओं के लिए सहायता प्रदान करेगी। व्यवसाय शुरू करना आसान बनाने के लिए अनुमोदन प्रक्रिया को सरल बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे उद्यमियों को लाभ होगा।

अधिकारियों को सड़क की स्थिति के बारे में व्यापक जानकारी देनी चाहिए। इस संबंध में आवश्यक सुधार तत्काल किए जाएंगे। उद्योग मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्र में स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत का कार्य तत्काल किया जाए.

चाकन औद्योगिक क्षेत्र के विस्तार को देखते हुए यहां की समस्याओं के समाधान के लिए शासन के अन्य संबंधित विभागों व उद्योग संघों से समन्वय स्थापित करने के लिए अधिकारियों को नियमित समन्वय बैठकें करने के निर्देश दिए जाएंगे. औद्योगिक क्षेत्र में अतिक्रमण के संबंध में सर्वे करने को कहा गया है, सर्वे के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. साथ ही मि. सामंत ने कहा।

श्री सामंत ने इस अवसर पर कहा कि हिंजवडी में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पार्क में जगह उपलब्ध नहीं है, इसलिए तालेगांव औद्योगिक क्षेत्र में भी आईटी उद्योगों के लिए जगह उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है।
*

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button