एग्रीकल्चरमुंबई

मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री द्वारा महात्मा ज्योतिराव फुले किसान ऋण राहत योजनान्तर्गत प्रोत्साहन राशि के संग्रहण का प्रारंभ

मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री द्वारा महात्मा ज्योतिराव फुले किसान ऋण राहत योजनान्तर्गत प्रोत्साहन राशि के संग्रहण का प्रारंभ

7 लाख किसानों के खातों में एक साथ 2500 करोड़ रुपए जमा

पीड़ित मत बनो..संकट का साहस के साथ सामना करो..सरकार आपके साथ है- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की गवाही

मुंबई: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रुपये की प्रोत्साहन राशि का शुभारंभ किया। आज राज्य के 6,90,000 किसानों के खातों में एक साथ 2500 करोड़ रुपये जमा किए गए। इस तरह सीधे खाते में पैसा जमा करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य, मुख्यमंत्री श्री. शिंदे ने कहा। मुख्यमंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि बलिराज को भारी बारिश से हुए नुकसान से थकना नहीं चाहिए और राज्य सरकार उनके साथ है।

इस दौरान उपमुख्यमंत्री श्री. फडणवीस ने कहा।

नियमित रूप से अल्पकालिक फसल ऋण चुकाने वाले किसानों को प्रोत्साहन लाभ प्रदान करने के लिए महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकारी ऋण राहत योजना आज मंत्रालय में शुरू की गई। सहकारिता मंत्री अतुल सावे, राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे-पाटिल, ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन, कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार, बंदरगाह एवं खान मंत्री दादाजी भूसे, उद्योग मंत्री उदय सामंत, आबकारी मंत्री शंभूराज देसाई, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तानाजी सावंत, शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। सभी कलेक्टरों, लाभार्थी किसानों ने टेलीविजन प्रणाली के माध्यम से भाग लिया।

दीपावली पर प्रदेश के किसानों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री श्री. शिंदे ने इस अवसर पर कहा, हमने नियमित भुगतान करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है, यह किसानों के लिए चिंता का विषय है और हमने इसे तुरंत लागू कर दिया है. किसानों के लिए दीवाली को मीठा बनाने के लिए विभाग को निर्देश दिया गया है कि दीवाली से पहले लाभ की राशि उनके खातों में जमा करा दी जाए. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को बधाई देते हुए कहा कि विभाग ने तत्काल कार्रवाई की है. हमने किसानों को केंद्र बिंदु मानकर निर्णय लिया है। हमने एनडीआरएफ की दोगुनी राशि देकर किसानों को राहत देने, मुआवजे को दो के बजाय तीन हेक्टेयर तक सीमित करने, लगातार बारिश में मापदंड पूरा नहीं करने वाले किसानों की मदद करने, रुकी हुई सिंचाई परियोजनाओं को मंजूरी देने और अधिकतम जमीन को सिंचाई के दायरे में लाने के फैसले लिए हैं.

फिलहाल राज्य में बारिश की वापसी से कृषि को नुकसान पहुंचा है और तत्काल पंचनामा बनाकर किसानों को सहायता मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है. मुख्यमंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि भारी बारिश से किसान थकें नहीं और संकट का डटकर सामना करें और सरकार उनके साथ है.

किसानों की दिवाली को सुहाना बनाने का प्रयास – उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

उपमुख्यमंत्री श्री. फडणवीस ने इस अवसर पर कहा कि सत्ता में आने के बाद पहली ही बैठक में हमने उन किसानों को प्रोत्साहन लाभ देने का फैसला किया जो नियमित रूप से कर्ज का भुगतान करते हैं और इसे लागू करते हैं. इस बार पहली बार पात्र किसानों के खातों में राशि सीधे जमा करने के लिए एक क्लिक से राशि जमा की गई है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि यह राशि दिवाली से पहले एकत्र की गई थी, इसलिए यह किसानों के लिए दिवाली को मीठा बनाने का एक प्रयास था। किसानों को भारी बारिश के कारण कल तक हुए नुकसान का मुआवजा देने का निर्देश दिया गया है.
राज्य सरकार ने कृषि और किसानों के लिए विभिन्न निर्णय लिए हैं और भारी बारिश से क्षतिग्रस्त किसानों की कृषि का सर्वेक्षण करने के लिए एक उपग्रह आधारित प्रणाली बनाई जा रही है। उसके बाद उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ऑटोपायलट मोड में बीमा राशि प्राप्त करने के लिए तकनीक तैयार की जा रही है. इस मौके पर उन्होंने किसानों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं।

8 लाख किसानों के आधार नंबर का सत्यापन-सहकारिता मंत्री अतुल साव

योजना का लाभ प्रदान करने के लिए पात्र किसानों की आधार संख्या को मान्य किया गया है और वर्तमान में लगभग 8 लाख किसानों की आधार संख्या को मान्य किया गया है। इनमें से 6 लाख 90 हजार किसानों को सहकारिता मंत्री श्री के खातों में सीधे जमा करा दिया गया है। बचाओ ने कहा। इस अवसर पर सहकारिता विभाग के अपर मुख्य सचिव अनूप कुमार ने परिचय दिया.कर सहकारिता आयुक्त अनिल कावड़े ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा.
0000

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button