Educationपूणे

इन्स्टिट्यूशन इनोव्हेशन काउंसिल के लिए एमआईटी एडीटी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा देश में 13वां स्थान

इन्स्टिट्यूशन इनोव्हेशन काउंसिल के लिए एमआईटी एडीटी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा देश में 13वां स्थान

पुणे : एमआईटी आर्ट, डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी की इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी एमआईटी एडीटी) को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और एआईसीटीई द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में उत्कृष्टता के लिए 3.5 स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया वहीं देश में 170 निजी विश्वविद्यालयों में शीर्ष 13 वां स्थान मिला. साथ ही देश के 1823 संस्थानों में से सभी कैटेगरी में 59वीं रैंक प्राप्त किया है. इस कार्यक्रम की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय और एआईसीटीई द्वारा छात्रों के मन में नवाचार और उद्यमशीलता कौशल विकसित करने के लिए की गई थी. केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री शिक्षा मंत्रालय (एमओई) डॉ. सुभाष सरकार ने हाल ही में नेशनल इनोवेशन डे के मौके पर किया.

MHRD इनोवेशन सेल ने इंस्टीट्यूशनल इनोवेशन काउंसिल की वार्षिक प्रदर्शन रेटिंग की घोषणा की है. देश भर में कुल छह हजार से अधिक आईआईसी संस्थान स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 1823 आईआईसी संस्थानों को रेटिंग दी गई है. एमएचआरडी द्वारा दी गई अधिकतम स्टार रेटिंग 3.5 स्टार थी. आईआईसी एमआईटी एडीटी विश्वविद्यालय को 3.5 स्टार मिले और देश में आईआईसी में शीर्ष 59 और पश्चिम भारत में शीर्ष 4 में स्थान मिला.

प्रा. डॉ. मंगेश कराड ने कहा, एमआईटी एडीटी विश्वविद्यालय के आईआईसी की सफलता ने विश्वविद्यालय के अनुसंधान के काम को पहचान दिलाई है. यह उपलब्धि हमारे सभी छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ सेल की साल भर की कड़ी मेहनत का परिणाम है. छात्र और संकाय नवाचार को एक सतत प्रक्रिया बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, ताकि हम एमआईटी एडीटी विश्वविद्यालय को वैश्विक नवाचार मंच के शीर्ष पर ले जा सकें.

एमआईटी एडीटी विश्वविद्यालय के कार्यकारी अध्यक्ष और कुलपति प्रा. डॉ. मंगेश कराड, डॉ. सुनीता मंगेश कराड, प्रा. कुलपति डॉ. अनंत चक्रदेव, रजिस्ट्रार डॉ. महेश चोपडे, आईआईसी के अध्यक्ष प्रा. डॉ. वीरेंद्र भोजवानी, प्रो. आशीष उंबारकर, प्रो. राजेश सिद्धेश्वर, प्रो. प्रतीक जोशी, प्रो. गणेश केकन और उनकी टीम को इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button