सीतामढ़ी

जिलाधिकारी द्वारा जाति गणना से संबंधित चल रहे कार्यों का किया गया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी द्वारा जाति गणना से संबंधित चल रहे कार्यों का किया गया औचक निरीक्षण

दिए गए आवश्यक निर्देश

सीतामढी बिहार: जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा ने आज रुन्नी सैदपुर प्रखंड के थूम्मा पंचायत के वार्ड नंबर 10 में एवं बथनाहा प्रखंड के बथनाहा पूर्वी पंचायत के वार्ड नंबर सात में जाति गणना से संबंधित चल रहे कार्यों का औचक निरीक्षण किया। मौके पर अपर समाहर्ता ,राजस्व मनीष कुमार शर्मा ,जिला जन संपर्क अधिकारी कमल सिंह, रुन्नीसैदपुर प्रखंड के नोडल अधिकारी अंजना भारती ,बथनाहा प्रखंड के नोडल पदाधिकारी इति चतुर्वेदी के साथ प्रखंड स्तरीय अधिकारी एवं गणना हेतु प्रतिनियुक्त सभी कर्मी यथा-प्रगणक और पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

जिलाधिकारी ने गणना कार्य में उपयोग होने वाले प्रपत्र में अंकित विवरणी की गुणवत्ता का अवलोकन किया। उपस्थित गणना कार्य में लगे कर्मियों एवं पदाधिकारियों को गणना का कार्य गुणवत्ता पूर्ण एवं त्रुटि रहित करने को लेकर कई जरूरी निर्देश दिए।

दोनों ही प्रखंडों के संबंधित पंचायतों में जिला अधिकारी स्वयं विजिट करते हुए जाति आधारित गणना का कार्य कैसे चल रहा है और मकानों पर नंबरिंग ठीक से रही है या नहीं इसको भी उन्होंने देखा।

थुम्मा गांव के वार्ड संख्या 10 में स्थित शिव शंकर साह, शिवजी साह, रामप्रवेश इत्यादि के घरों को विजिट करते हुए मकान नंबरिंग से संबंधित कार्यों का जायजा जिलाधिकारी के द्वारा लिया गया। साथ ही बथनाहा प्रखंड के बथनाहा पूर्वी पंचायत स्थित विभिन्न घरों को विजिट किया गया।गृह संख्या ,मकान संख्या,कच्चे एवं पक्के मकान और प्रपत्रो के सभी कॉलम में सही सूचनाओं को भरा जाना इत्यादि की जानकारी जिलाधिकारी के द्वारा ली गई। उन्होंने उपस्थित गणना कर्मियों को निर्देश दिया कि सभी प्रतिनियुक्त गणना कर्मी पूरी प्रतिबद्धता के साथ जाति गणना कार्य में मिले दायित्व को स-समय पूरा करना सुनिश्चित करें। वही मौके पर उपस्थित वरीय पदाधिकारियों को उन्होंने निर्देशित किया कि जातिगत गणना संबंधित कार्यों का अनुश्रवण लगातार किया जाए। जाति की गणना सही ढंग से हो, कोई घर छूटे नहीं इसको लेकर जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा के द्वारा संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए गए। सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी,नोडल अधिकारी तथा अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा क्षेत्र में भ्रमणशील रह कर गणना कार्य की गुणवत्ता का निरीक्षण गहनता से किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button