सीतामढ़ी

फाइलेरिया पर नियंत्रण के मद्देनजर एमडीए कार्यक्रम (सर्वजन दवा सेवन) की शुरुआत 10 फरवरी 2023 से होगी

फाइलेरिया पर नियंत्रण के मद्देनजर एमडीए कार्यक्रम (सर्वजन दवा सेवन) की शुरुआत 10 फरवरी 2023 से होगी

14 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर दवा की खुराक खिलाई जाएगी।

अंतर्विभागीय विभागीय समन्वय के द्वारा कार्यक्रम को बनाया जाएगा सफल*

फाइलेरिया पर नियंत्रण को लेकर 10 फरवरी 2023 से जिले में एमडीए(सर्व दवा सेवन) कार्यक्रम का शुरुआत किया जा रहा है।

इस बाबत जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा के द्वारा सभी संबंधित विभाग/ स्टेक होल्डर्स को निर्देशित किया गया है।10 फरवरी 2023 से शुरू होने वाले एमडीए
कार्यक्रम 14 दिनों तक चलेगा जिसमें आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा घर-घर जाकर सभी को (2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों ,गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रूप से पीड़ित लोगों को छोड़कर)डीईसी वअल्बेंडाजोल की एक खुराक खिलाई जाएगी।

इस संबंध में जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर आ०रके यादव ने बताया कि बिहार सरकार फाइलेरिया के उन्मूलन के लिए कृत संकल्पित है एवं इसके लिए सभी स्तरों पर प्रभावी कार्य योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि अंतर विभागीय समन्वय के माध्यम से एक तरफ एक तरफ न केवल जागरूकता में गतिशीलता आएगी वहीं दूसरी तरफ फाइलेरिया उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में हम तेजी से अग्रसर हो सकेंगे।

विभिन्न विभागों यथा:- शिक्षा विभाग, आईसीडीएस, जीविका, पंचायती राज विभाग, जन संपर्क विभाग, कल्याण विभाग एवं नगर निगम के द्वारा इस दिशा में आवश्यक सहयोग का अनुरोध करते हुए प्रभावी जन जागरूकता अभियान चलाने का अनुरोध सिविल सर्जन के द्वारा सम्बन्धित विभाग के पदाधिकारियों को किया गया है ताकि इस संबंध में पंचायत ,गांव एवं टोले स्तर पर लोगों को जानकारी मिल सके और योग्य लाभार्थियों के द्वारा दवा का सेवन किया जा सके।

डॉ आर के यादव ने बताया कि विकास मित्रों, आंगनवाड़ी सेविका/सहायिका, पंचायत स्तर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, जीविका दीदियों एवं पीडीएस डीलरों का इसमें अहम रोल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button