पूणेमनोरंजन

12 मार्च को होगा पुणे वुमन्स हाफ मैराथन का आयोजन .

12 मार्च को होगा पुणे वुमन्स हाफ मैराथन का आयोजन .

शुरुआत होगी पुणे रूलर पोलीस ग्राउंड से.

पुणे : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के एक हिस्से के रूप में, फ्रीरनर्स चैरिटेबल ट्रस्ट की और से 12 मार्च 2023 को पुणे वुमन्स हाफ मैराथन के 5वें एडिशन का आयोजन किया जा रहा है.

फ्रीरनर्स चैरिटेबल ट्रस्ट (एफसीटी) की स्थापना 2015 में कमांडर जितेंद्रन नायर आईएन (सेवानिवृत्त) द्वारा की गई थी. लोगों को स्वास्थ्य के महत्व के बारे में समझाते हुए फिटनेस को बढ़ावा देना उनका सपना था.

एफसीटी समाज के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए एरोबिक रनिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और योग जैसे डेली फ्री फिटनेस प्रोग्राम आयोजित करता है, इसके अलावा, एफसीटी वंचितों को खाना, कपडे, सैनिटरी नैपकिन वितरण, स्टेशनरी वितरण, प्रासंगिक विषयों पर शैक्षिक वार्ता, प्राकृतिक आपदाओं के दौरान फंड लाना, ई-वेस्ट कलेक्शन आदि जैसी सामाजिक गतिविधियों का नियमित रूप से आयोजन करता है.

पीडब्ल्यूएचएम की रेस डायरेक्टर मनीषा साहू ने आज पत्रकार संघ में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, “इस साल, 5वें संस्करण में, हम लगभग 5000 महिलाओं के सहभाग की उम्मीद कर रहे हैं. हमें खुशी है कि आजकल ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य देखभाल को गंभीरता से ले रहे हैं. एक महिला हर किसी के जीवन में एक अलग और महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जैसे मां, पत्नी, बेटी, बहन आदि और पूरे परिवार को एक साथ रखने और आगे बढ़ाने में उनका योगदान हमेशा महत्वपूर्ण होता है.

आज के दौर में ज्यादातर महिलाएं दोहरी जिम्मेदारी निभाती हैं, कॉर्पोरेट जगत को भी लिड करती है और घर को भी अच्छे से संभालती हैं, इसलिए उन्हें अपनी सेहत और खान-पान पर पूरा ध्यान देना चाहिए.”

वह आगे कहती हैं कि महिलाओं का स्वास्थ्य ही इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है और हमेशा रहेगा, क्योंकि वे हमें संपूर्ण राष्ट्रीय विकास की ओर ले जाती हैं. यदि महिलाएं तन, मन और आत्मा से स्वस्थ हैं, तो इसका पूरे वातावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. पीडब्लूएचएम विशेष रूप से महिलाओं के लिए आयोजित किया जाता है क्योंकि उनका मानना है कि हर महिला में खुद को बदलने के साथ-साथ पूरे समाज को बदलने की क्षमता होती है. यह विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को स्वस्थ जीवन शैली का लाभ समझानेवाला मंच है.

इस मैराथन की शुरुआत 12 मार्च 2023 को सुबह 5.30 बजे पुणे रूलर पुलिस ग्राउंड, डॉक्टर होमी भाभा रोड, चव्हाण नगर से होगी.  21 किमी दौड़ का समय है सुबह 5.30 बजे, 10 किमी दौड़ का सुबह 6 बजे और 5 किमी फन रन का समय है सुबह 7 बजे .     यह मैराथन सभी उम्र की महिलाओं और लड़कियों के लिए खुला है. यह एआईएमएस प्रमाणित मार्ग पर आयोजित 5 किमी, टाइम्ड रन 10 किमी और 21 किमी की मैराथन होगी. प्रत्येक प्रतिभागी को एक टी-शर्ट और एक फिनिशर मेडल दिया जाएगा. साथ ही 10 किमी और 21 किमी के प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट मिलेगा. इसके साथ ही मजेदार जुंबा सेशन होगा और गरमा गरम नाश्ता भी दिया जाएगा. इसके अलावा, यहां रजिस्ट्रेशन कराने वाले प्रतिभागियों के लिए वानवडी, उंड्री, बानेर, बालेवाडी, पुणे युनिवर्सिटी, कर्वेनगर और सहकार नगर में मुफ्त प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाते हैं.

इसके एसोसिएट पार्टनर – बजाज फिनसर्व, एनर्जी पार्टनर – फास्ट एन अप, ट्रेनिंग पार्टनर – जयनगर जगुआर, न्यूट्रिशन, एजुकेशन पार्टनर – जुविनेट वेलबीइंग और मार्केटिंग पार्टनर ब्लूटेक मीडिया हैं. सभी उम्र की महिलाओं और लड़कियों को बड़ी संख्या में इस मेगा कार्निवाल में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button