उत्तर प्रदेश

गोरखपुर को मिलेगी वाटर-वे की सुविधा:550 करोड़ की स्टील फैक्ट्री का सीएम ने किया उद्घाटन, 7 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

गोरखपुर को मिलेगी वाटर-वे की सुविधा:550 करोड़ की स्टील फैक्ट्री का सीएम ने किया उद्घाटन, 7 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के दक्षिणांचल के लोगों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक नक्शे पर चमकाने के साथ ही दक्षिणांचल में वाटर- वे की सुविधा दी जाएगी। इससे यहां के किसान अपनी फसलों, सब्जियों का बंदरगाह के जरिये निर्यात कर सकेंगे।

गोरखपुर को मिलेगी वाटर-वे की सुविधा:550 करोड़ की स्टील फैक्ट्री का सीएम ने किया उद्घाटन, 7 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार गोरखपुरएक दिन पहले

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के दक्षिणांचल के लोगों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक नक्शे पर चमकाने के साथ ही दक्षिणांचल में वाटर- वे की सुविधा दी जाएगी। इससे यहां के किसान अपनी फसलों, सब्जियों का बंदरगाह के जरिये निर्यात कर सकेंगे।

सीएम योगी रविवार दोपहर बाद बांसगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद कमलेश पासवान की मेजबानी में आयोजित सांसद खेल स्पर्धा के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम स्थल कौड़ीराम के जीडी इंटर कॉलेज डिघवा में खिलाड़ियों व उपस्थित जनसमूह के बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि दक्षिणांचल में सर्वाधिक पलायन होता था। अब इंडस्ट्रियल टाउनशिप के जरिये धुरियापार, गोला, सिकरीगंज, खजनी होते हुए इतने उद्योग लग जाएंगे कि लोगों को रोजगार के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। दक्षिणांचल में वाटर- वे की जमीन अधिग्रहण के लिए 200 करोड़ रुपए सरकार खर्च करेगी।

खेलों के प्रोत्साहन को सरकार संकल्पित
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप और उनके मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार खेलों के विकास एवं खिलाड़ियों के भरपूर प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए धन की कोई कमी है। खेल व खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश में बड़े पैमाने पर संसाधन मजबूत किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेल के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इसके तहत हर गांव में खेल के मैदान व ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं। जिला स्तर पर स्टेडियम व मिनी स्टेडियम बने हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 1994 से स्पोर्टस होस्टल के विभिन्न मदों की व्यय राशि को कभी बढाया नहीं गया था। इसे बढ़ाने के साथ ही खिलाड़ियों की डाइट मनी 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये प्रतिदिन कर दी गई है। खिलाड़ियों को एसी तृतीय श्रेणी में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है। मेरठ में मेजर ध्यानचंद के नाम पर प्रदेश के पहले स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय का निर्माण तीव्र गति से हो रहा है।

खिलाड़ियों को बड़ी पुरस्कार राशि दे रही सरकार
सीएम योगी ने कहा कि ओलंपिक, एशियन गेम्स, कामनवेल्थ में पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों को भारी पुरस्कार राशि दिए जाने की व्यवस्था की गई है। ओलंपिक एकल स्पर्धा में गोल्ड मेडलिस्ट को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 2 करोड़ रुपये दिए जाने की व्यवस्था बनाई गई है। ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को 10 लाख अतिरिक्त दिए जा रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में युवक और महिला मंगल दलों के जरिये ग्रामीण खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराया जा रहा है। अबतक हजारों गांवों में स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करा दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी खिलाड़ियों को आगे बढ़ने, कुछ नया करने व सीखने की प्रेरणा देते हुए कहा कि आप सभी प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़कर प्रतिभाग करें, केंद्र व राज्य सरकार हर प्रकार का सहयोग करने के लिए तत्पर है।

स्लील फैक्ट्री का सीएम ने किया उद्घाटन
इसके अलावा मुख्यमंत्री रविवार को गीडा के सेक्टर 23 में प्रतिष्ठित उद्योग समूह मेसर्स अंकुर उद्योग लिमिटेड के अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट के उदघाटन किया। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 2017 से पहले यूपी में निवेश लाना चुनौतीपूर्ण था। कानून व्यवस्था बदहाल थी, कोई स्पष्ट नीति नहीं थी। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में यूपी देश में 14वें पायदान पर था।

लेकिन, आज उत्तर प्रदेश में निवेशकों व उनकी पूंजी की सुरक्षा की गारंटी है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 33.50 लाख करोड़ रुपये के मिले निवेश प्रस्ताव इसके प्रमाण हैं। यह इस बात का भी द्योतक है कि आज उत्तर प्रदेश सही ट्रैक पर आगे बढ़ रहा है और देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को तैयार है।

अब यूपी में बन रहे ​हथियार और एयरक्रॉफ्ट
सीएम ने कहा, एक सप्ताह पहले उन्हें संडीला (हरदोई) में एशिया की सबसे बड़ी पेंट फैक्ट्री, बर्जर पेंट के 1000 करोड़ रुपये के प्लांट का शुभारंभ करने का अवसर मिला। इंग्लैंड में बनने वाली बबले स्कॉट रिवाल्वर अब यूपी में बनेगी। इसके लिए संडीला में निवेश की प्रकिया आगे बढ़ रही है। रूस में बनने वाले एके राइफल का लेटेस्ट वर्जन, ब्रह्मोस मिसाइल, बड़े-बड़े एयरक्राफ्ट सब यूपी में ही बनने जा रहे हैं।

सीएम ने की उद्यमी अशोक जालान की तारीफ
इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंकुर उद्योग लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अशोक जालौन की जमकर तारीफ की। सीएम ने कहा कि कोविड काल में भी 550 करोड़ रुपये के निवेश का रिस्क लेकर उन्होंने यह अत्याधुनिक प्लांट लगाया है।

7 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
मुख्यमंत्री ने दो संस्मरणों से अंकुर उद्योग की यार्न इंडस्ट्री की प्रगति की भी चर्चा की और कहा कि अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से श्री जालान काफी पहले से चीन निर्मित यार्न को रोकने का काम करते रहे हैं। सीएम योगी ने इस बात पर भी खुशी जताई कि इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट प्रदूषण मुक्त है। उन्होंने कहा कि शरीर में जो स्थान हड्डी का है वही इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में स्टील का। साथ ही इस फैक्ट्री से 7 हजार लोगों को रोजागार भी मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button