खेलपूणे

चेटीचंड उत्सव में दिखी सिंधी संस्कृति की झलक

चेटीचंड उत्सव में दिखी सिंधी संस्कृति की झलक
सिंधु सेवा दल द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों से भगवान साई झूलेलाल की 1073 जयंती आनंद से मनाई
पुणे : भगवान साईं झूलेलाल की मनमोहक प्रतिमा का भक्ति और श्रद्धा के साथ पूजन, रॉक स्टार नील तलरेजा द्वारा लाइव संगीत कार्यक्रम और सिंधी गायिका निशा चेलानी द्वारा शानदार प्रदर्शन साथ ही स्टैंड अप कॉमेडियन मोहित शेवानी का भावपूर्ण संचालन और सिंधी गीतों की मधुर गायन, क्लासिकल नृत्य रचनाएं, साथ में चाट-समोसा- मीठे चावल का प्रसाद के अलावा लंगर और साईं झूलेलाल के निरंतर भजनों ने नए साल की शुरुआत में सिंधी संस्कृति की झलक पेश की. इस वार्षिक उत्सव में भाग लेने वाले सिंधी भाई-बहनों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही थी.

सिंधी समाज के नववर्ष के अवसर पर भगवान साईं झूलेलाल की 1073 वीं जयंती के अवसर पर गुरुवार को अल्पबचत भवन में सिंधु सेवा दल द्वारा चेटीचंड उत्सव का आयोजन किया गया. सामाजिक और सांस्कृतिक उत्सव की शुरुआत भगवान साई झूलेलाल की प्रतिमा की पूजा-अर्चना कर की गई. चेटीचंड महोत्सव के दौरान संगीत, गायन, भजन और विभिन्न प्रकार के महाप्रसाद इसकी विशेषता थी. मुंबई के रॉकस्टार गायक नील तलोजा द्वारा एक लाइव संगीत कार्यक्रम और इंदौर से आई लोकप्रिय सिंधी गायिका निशा चेलानी के प्रदर्शन ने उपस्थित लोगों का दिल जीत लिया. कार्यक्रम का संचालन मोहित शिवानी ने किया. जनरेशन नेक्स्ट डांस एकेडमी के बच्चों ने मनमोहक नृत्यों की प्रस्तुति दी.

इस अवसर पर खड़की कैंटोनमेंट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉबिन बलेजा, बीजे मेडिकल कॉलेज के सह-संस्थापक डॉ. भारती दासवानी, उत्तम कैटरर्स के लकी सिंह सहित सिंधी समाज के गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित किया गया. सिंधु सेवा दल के अध्यक्ष अशोक वासवानी, संस्थापक सदस्य ईश्वर कृपलानी, पूर्व अध्यक्ष मनोहर फेरवानी, सुरेश जेठवानी, पीटर दलवानी, दीपक वाधवानी, विजय दासवानी, उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम परयानी, सचिव सचिन तलरेजा, कोषाध्यक्ष राजेंद्र फेरवानी, सहकोषाध्यक्ष नीलेश फेरवानी, जनसंपर्क | अधिकारी देवेंद्र चावला आदि उपस्थित थे. इस उत्सव में पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ क्षेत्र के लगभग 3 से 4 हजार सिथी भाइयों ने भाग लिया. दीदी कृष्णाकुमारी ने उत्सव में भाग लिया और सिंधी भाइयों और बहनों को बधाई दी.

अशोक वासवानी ने कहा, सिंधु सेवा दल पिछले 36 वर्षों से सिंधी संस्कृति के बारे में जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ सिंधी परंपरा को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहा है, चेटीचंड महोत्सव के अवसर पर पूरा समाज भगवान साई झूलेलाल का उत्सव मनाने के लिए एक साथ इकट्ठा होता है. खुशी के इस पल का अनुभव करने के लिए हम भी हर साल इसमें भाग लेते हैं, सुरेश जेठवानी ने प्रास्ताविक दिया. सचिन तलरेजा ने आभार व्यक्त किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button