मुंबई

महाराष्ट्र इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता एक कार्यशाला आयोजित करें -विधान परिषद के उपसभापति डॉ. नीलम गोरे

महाराष्ट्र इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय लैंगिक समानता एक कार्यशाला आयोजित करें: -विधान परिषद के उपसभापति डॉ. नीलम गोरे

बाबू सिंह तोमर मुंबई प्रतिनिधि

मुंबई : मेक्सिको, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन के साथ भारत के सहयोग से जल्द ही मुंबई में एक लैंगिक समानता कार्यशाला आयोजित की जाएगी। विधान परिषद के उप सभापति ने कहा कि इस कार्यशाला के लिए आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाएगा। नीलम गोरे ने यहां कहा।

भारत में मेक्सिको के डिप्टी काउंसिल जनरल अडोल्फ़ो गार्सिया एस्ट्राडा, डिप्टी स्पीकर डॉ. गोरहे से मुलाकात की और विस्तार से चर्चा की। उस समय उपसभापति डॉ. गोरे बोल रहे थे।

उप सभापति डॉ. गोरहे ने कहा कि महाराष्ट्र राज्य ने महिलाओं के समग्र कल्याण के लिए विभिन्न नीतियों को लागू किया है। राज्य में महिला विकास को प्राथमिकता दी जाती है। राज्य में महिलाओं की समस्याओं के समाधान के लिए महिला आयोग काम कर रहा है। इसके अलावा महिला एवं बाल कल्याण विभाग, महिला आर्थिक विकास निगम कार्यरत है। इस पृष्ठभूमि में यह गर्व की बात है कि महाराष्ट्र को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला के आयोजन का सम्मान मिल रहा है।

इस कार्यशाला में महिलाओं के खिलाफ हिंसा की रोकथाम, पुरुषों और महिलाओं के बीच असमानता को खत्म करने, नवीन अवधारणाओं और महिला विकास के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। ओपन इंटरव्यू भी होगा। इस कार्यशाला के लिए मेक्सिको, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के देशों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ महिला विकास के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि और सरकारी अधिकारी मौजूद रहेंगे। इस कार्यशाला में शामिल होने वाले प्रतिनिधि फील्ड का दौरा करेंगे और राज्य में चल रहे महिला संबंधित कार्यक्रमों का निरीक्षण करेंगे.

इस अवसर पर उपसभापति डॉ. गोरहे ने ‘ऑरेंज डे’ अवधारणा, स्त्री आधार केंद्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी, जबकि मेक्सिको के डिप्टी काउंसिल जनरल श्री. गार्सिया ने मेक्सिको की हाल ही में घोषित नारीवादी विदेश नीति पर विस्तार से बताया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button