फिल्म जगत

ऑनलाइन शिक्षा’ लघु फिल्म का अनावरण

ऑनलाइन शिक्षा’ लघु फिल्म का अनावरण- शंभूराज कटके द्वारा लिखित, निर्देशित और निर्मित

दो साल पहले हुए कोविड 19 वायरस के प्रकोप के कारण दुनिया को तरह-तरह के संकटों का सामना करना पड़ा था। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन का भारी आर्थिक असर अधिकांश नागरिकों को उठाना पड़ा। इस दौरान स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए ‘ऑनलाइन शिक्षा’ शुरू की गई। लेखक और निर्देशक शंभुराज कटके की लघु फिल्म ‘ऑनलाइन एजुकेशन’ का अनावरण आज गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया गया।

इस अवसर पर अखिल भारतीय मराठी फिल्म निगम के अध्यक्ष मेघराज राजभोसले, फिल्म वितरक समीर दीक्षित, युवा उद्यमी विशाल सदाले, कटराज गाँव ट्रस्ट के अध्यक्ष अजय साबले, शिवाजी विश्वविद्यालय कोल्हापुर के सहायक प्रोफेसर बबन पटोले, मारुति कटके, संदीप कटके और लघु फिल्म कलाकार और तकनीशियन उपस्थित थे। .

ग्रामीण जीवन की यथार्थवादी दृष्टि प्रस्तुत करने वाली लघु फिल्म ‘ऑनलाइन एजुकेशन’ पुरंदर तालुका के भिवारी गांव के शंभूराज कटके नामक युवक द्वारा बनाई गई है। उन्होंने प्रोडक्शन कंपनी मुंबई फिल्म स्टूडियो के माध्यम से इस लघु फिल्म का लेखन, निर्देशन और निर्माण भी किया है। एक लेखक, निर्देशक और निर्माता के रूप में अपनी शुरुआत करने वाले शंभुराज कटके ने केवल 11 वीं कक्षा तक पढ़ाई की, लेकिन उन्होंने महसूस किया कि सिनेमा एक प्रभावी और संवेदनशील माध्यम है जो वह कहना चाहता है, और फिर उन्होंने इसके विभिन्न पहलुओं को सीखने की कोशिश की। विभिन्न माध्यमों से सिनेमा और उसी से प्रोडक्शन हाउस मुंबई फिल्म स्टूडियो की स्थापना की, लघु फिल्म ‘ऑनलाइन एजुकेशन’ लिखी और निर्देशित की।

इस बारे में बात करते हुए शंभूराज कटके ने कहा, पढ़ाई के दौरान मैं घर के खेत में काम कर रहा था, मेरी रुचि खेती में विकसित हो रही थी, लेकिन मेरे पिता ने कहा कि दो भाई खेत में जीवन यापन नहीं कर पाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button