इटावा

निर्वाचन कार्य से सम्बन्धित सभी निर्णय आपके द्वारा ही लिए जाने है अतः निर्वाचन को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करायें

निर्वाचन कार्य से सम्बन्धित सभी निर्णय आपके द्वारा ही लिए जाने है अतः निर्वाचन को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करायें

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा 

इटावा यूपी:  निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी इस निर्वाचन प्रक्रिया की धुरी है। निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी का कार्य न केबल नामांकन प्रक्रिया तक ही सीमित है बल्कि उनका कार्य अधिसूचना जारी होने के साथ ही आरम्भ हो जाता है और मतगणना का परिणाम घोषित होने के उपरान्त ही समाप्त होता है। निर्वाचन कार्य से सम्बन्धित सभी निर्णय आपके द्वारा ही लिए जाने है अतः निर्वाचन को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करायें।
उक्त निर्देश जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश राय ने विकास भवन के प्रेरणा सभागार में निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों के प्रशिक्षण के दौरान दिए। उन्होने कहा कि सभी प्रत्याशियों को समान रूप से अवसर देते हुए निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ नामांकन प्रक्रिया को पूर्ण करायें जिससे मतदाताओं को उनकी अपेक्षा के अनरूप प्रत्याशी के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान कर सकें। उन्होने कहा कि निष्पक्षता और पारदर्शिता सिर्फ परिलक्षित ही न हो बल्कि धरातल पर प्रदर्शित भी हों।

अपर जिला मजिस्ट्रेट/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी जय प्रकाश ने प्रशिणार्थियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों का अक्षरसः पालन करना सुनिश्चित करें साथ ही साथ प्रत्येक उम्मीदवार को नामांकन हेतु आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए हर सम्भव प्रयास करते ताकि वह निर्वाचन प्रक्रिया में प्रतिभाग कर सके। उन्होने सभी निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये है कि आयोग द्वारा सभी कार्याें को सम्पन्न कराये जाने हेतु एक समय सीमा निर्धारित कर रखी है। अतः निर्धारित समय सीमा के अन्दर कार्यों को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
प्रशिक्षण के दौरान जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी बिजेन्द्र गोयल ने प्रशिक्षणाथियोें को नामांकन प्रक्रिया के दौरान साफ्टवेयर पर अपलोड किये जाने वाले प्रपत्रों की बारीकी से जानकारी दी तथा उपायुक्त मनरेगा शौकत अली ने प्रशिक्षणार्थियों को ऑफ लाइन प्रक्रिया से सम्बन्धित महत्वपूर्ण बिन्दुओं की जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर विक्रम सिंह राघव, जिला विकास अधिकारी दीनदयाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचस्थानीय) राजेश अरोडा सहित निर्वाचन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button