रीवा

सीएम राइज स्कूलों को अन्य स्कूलों के लिए आदर्श स्कूल बनाएं – कलेक्टर

सीएम राइज स्कूलों को अन्य स्कूलों के लिए आदर्श स्कूल बनाएं – कलेक्टर
सीएम राइज स्कूलों की जिला शिक्षा अधिकारी नियमित समीक्षा करें – कलेक्टर

रीवा एमपी:  कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने सीएम राइज स्कूलों के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सीएम राइज स्कूल शासन की उच्च प्राथमिकता की योजना है। जिले के सभी 12 सीएम राइज स्कूलों को शिक्षा की गुणवत्ता तथा समस्त व्यवस्थाओं में अन्य स्कूलों के लिए आदर्श स्कूल जैसा बनाएं। प्रत्येक कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार प्रयास करें। सभी प्राचार्य शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की कठिनाईयों को दूर करने का प्रयास करें। स्कूल में सकारात्मक वातावरण में शिक्षा की व्यवस्था करें। प्रत्येक कक्षा के लिए हर माह का लेसन प्लान तैयार करके उसके अनुरूप कक्षाएं संचालित करें। सीएम राइज स्कूल के कार्यों की हर माह समीक्षा की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी सीएम राइज स्कूलों की व्यवस्थाओं की नियमित मॉनीटरिंग करें।
कलेक्टर ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों के लिए नवीन भवन निर्माण प्रस्तावित किए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सभी स्कूलों के लिए भवन निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कराएं। इन सभी स्कूलों के भवन निर्माण के लिए स्थान निर्धारित कर दिया गया है। सीएम राइज स्कूलों के लिए चिन्हित स्थलों में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही अपर कलेक्टर तथा जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। स्वीकृत स्थलों में निर्माण कार्य तत्काल शुरू कराएं। डभौरा में वर्तमान भवन को तोड़कर नया भवन बनाया जाएगा। प्राचार्य नए भवन के निर्माण तक कक्षाएं संचालित कराने के लिए वैकल्पिक भवन की व्यवस्था करें। भवन के किराए निर्धारण तथा अन्य औपचारिकताएं पूरी कराएं जिससे नए भवन का निर्माण शुरू कराया जा सके। प्राचार्यों को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए जो प्रशिक्षण दिया गया है उसे स्कूल में मूर्त रूप देने का प्रयास करें। सभी प्राचार्य अपनी स्कूल के शैक्षणिक विकास की कार्ययोजना बनाकर उसके अनुरूप स्कूल का संचालन करें।
बैठक में सीएम राइज स्कूलों में गत एक वर्ष में किए गए विभिन्न सुधारों को प्रस्तुत किया गया। इसमें कक्षाओं की व्यवस्था, शैक्षणिक गतिविधियाँ, शिक्षकों के प्रशिक्षण, खेलकूद तथा अन्य गतिविधियाँ एवं विद्यार्थियों की सफलताओं को प्रदर्शित किया गया। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी जीपी उपाध्याय ने सीएम राइज स्कूलों के संबंध में जानकारी प्रस्तुत की। बैठक में सीएम राइज स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button