इटावा

विकास भवन के प्रेरणा सभागार में विकास कार्यों की मासिक बैठक आयोजित की गई

विकास भवन के प्रेरणा सभागार में विकास कार्यों की मासिक बैठक आयोजित की गई:- जिलाधिकारी अवनीश राय 

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा 

इटावा यूपी:  जिलाधिकारी अवनीश राय की अध्यक्षता में विकास भवन के प्रेरणा सभागार में विकास कार्यों की मासिक बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम पंचायती राज विभाग की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि तालाबों का सौंदर्यीकरण एवं पानी आज की व्यवस्था की जाय । उन्होंने सामुदायिक शौचालय की फोटोग्राफ सहित सूची 1 सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ठेकेदारों से भूसा दान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि विगत वर्षों की तरह भूसा दान का टारगेट पूरा किया जाए। उन्होंने आईजीआरएस पर होने वाली शिकायतों को लेकर समस्त अधिकारियों को ग्राम चौपाल की सुनवाई कि जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद की रैंकिंग खराब होने पर संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में समस्त विभागों से जुड़ी योजनाओं की प्रगति के बारे में समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आयुष्मान भारत, परिवार नियोजन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य, मातृत्व स्वास्थ्य, जैसी अनेक योजनाओं पर अब तक हुये कार्यों की प्रगति पर विस्तार से चर्चा की । उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग की जिन योजनाओं की वजह से जनपद की रैकिंग खराब हो रही है उनमें अपने स्टाफ के साथ समीक्षा कर कार्यों का सम्पादन तत्परता के साथ ए0 ग्रेड में लाने का प्रयास किया जाये।

 

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आशा, ए0एन0एम0, के माध्यम से शत प्रतिशत टारगेट पूर्ण करने के निर्देश दिये तथा विशेष अभियान चलाकर कार्य करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की साफ-सफाई सहित समस्त सुविधाएं सुनिश्चित कराने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने ऑपरेशन कायाकल्प, राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना में सुधार, पेयजल की व्यवस्था, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन, खाद्य रसद, राज्य औद्योगिक मिशन, शादी अनुदान, पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, सामुदायिक शौचालय, पंचायतभवन, उद्योगबन्धु, श्रमिक पंजीयन, सहकारी बैंक समिति, पोषाहार का वितरण, कौशल विकास मिशन, आईजीआरएस के प्रकरण, आदि बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि स्थानीय स्तर पर विद्युत कनेक्शन एवं अन्य कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही सुनिश्चित करें।

बैठक में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में किसानों को समय से क्लेम दिलाये जाने हेतु कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देश दिये गये कि जितने भी गौआश्रय स्थल है उनमें सभी जानवरों की इयर टैगिंग करा ली जाये साथ ही यह भी निर्देश दिए कि मवेशियों को भूसा चारा पानी आदि की किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए, सत्यापन कराकर जल्द से जल्द रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा पशुओं के लिए पानी, शेड आदि व्यवस्थित करा लिया जाए। निराश्रित गोवंश योजना के तहत सम्पूर्ण गोवंशों का टैगिंग के बारे में चर्चा की गयी साथ ही मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिये, निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने हेतु टीकाकरण आदि की व्यवस्था के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा एक भी पशु आवारा नहीं घूमना चाहिए सभी को गौ संरक्षण केंद्रों में संरक्षित किया जाए। आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में आच्छादित योजनाओं को तत्काल पूरा करने, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना, प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्य मंत्री आवास योजना द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति, आदि बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आधार सीडिंग एवं खाद्यान्न वितरण के बारे में जानकारी ली गयी। समाज कल्याण, अल्पसंख्यक, पिछड़ावर्ग, प्रोबेशन विभाग द्वारा चलायी जा रही छात्रवृति, कन्या सुमंगला योजना आदि के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी ने समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देशित करते हुये कहा कि अपनी-अपनी विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में स्टाफ के साथ समीक्षा कर कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त विभागाध्यक्ष को योजनाओं में प्रगति लाने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रणिता ऐश्वर्या, अपर जिलाधिकारी जयप्रकाश, जिला विकास अधिकारी दीनदयाल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी बीएस यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी गीताराम सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button