वस्तु शास्त्रविचार

अद्भुत संयोग: अबकी बार 1 नहीं 2 महीने का होगा सावन, 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार

अद्भुत संयोग: अबकी बार 1 नहीं 2 महीने का होगा सावन, 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार

ज्योतिष सावन का महीना देवों के देव महादेव को समर्पित माना जाता है. इस महीने में यदि शिव जी के भक्त पूरी श्रद्धा भाव से अपने आराध्य देव की पूजा अर्चना करते हैं तो उनकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है. हर साल सावन मास यानी सावन महीने की शुरुआत आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि के अगले दिन से ही होती है. अबकी बार सावन का पवित्र महीना 4 जुलाई 2023 से शुरू होगा, जो 31 अगस्त 2023 को समाप्त होगा. देवों के देव महादेव के भक्तों को उनकी उपासना करने के लिए कुल 59 दिनों का समय मिलेगा. माना जा रहा है कि ऐसा अद्भुत संयोग कई सालों के बाद बन रहा है.

*अबकी बार 4 के बजाय 8 सावन के सोमवार*
इसी वजह से अबकी बार भोलेनाथ के भक्तों को उपासना करने के लिए 4 के बजाय 8 सावन के सोमवार करने होंगे. आज की इस खबर में हम आपको इसी बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. वैदिक पंचांग की गणना सौर मास और चंद्र मास के आधार पर की जाती है. चंद्रमास 354 दिनों का होता है वही, सौर मास 365 दिनों का. दोनों में 11 दिनों का अंतर होता है. तीसरे साल यह अंतर 33 दिनों का हो जाता है जिस वजह से 1 महीना अधिक आता है. ऐसे में अबकी बार सावन 2 महीने का होने वाला है।

*धर्म शास्त्रों के अनुसार, अधिक मास के स्वामी भगवान विष्णु को माना जाता है. वहीं, सावन का महीना भगवान शिव जी को बेहद प्रिय है. ऐसे में इस बार सावन और अधिक मास साथ में पड़ने की वजह से भगवान शिव शंकर के साथ आपको विष्णु जी की कृपा भी प्राप्त होगी. भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त सावन के महीने में विशेष पूजा अर्चना करते हैं.

सावन के सोमवार की तिथियां

सावन का पहला सोमवार – 10 जुलाई

सावन का दूसरा सोमवार – 17 जुलाई

सावन का तीसरा सोमवार – 24 जुलाई

सावन का चौथा सोमवार – 31 जुलाई

सावन का पांचवा सोमवार – 07 अगस्त

अगस्त सावन का छठा सोमवार – 14 अगस्त

सावन का सातवां सोमवार – 21 अगस्त

सावन का आठवां सोमवार – 28 अगस्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button