राजस्थान

कोटा से शुरू होकर चंबल को जोड़ेगा अटल प्रोग्रेसवे, बदल देगा UP के सैकड़ों गांवों और कई शहरों की तस्वीर

कोटा से शुरू होकर चंबल को जोड़ेगा अटल प्रोग्रेसवे, बदल देगा UP के सैकड़ों गांवों और कई शहरों की तस्वीर

A राजस्थान के कोटा से शुरू होकर चंबल नदी किनारे बनने वाला 420 किलोमीटर लंबा अटल प्रोग्रेसवे इटावा में आकर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगा। इसके लिए जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू हो चुकी है।

गौरव डुडेजा, इटावा : राजस्थान के कोटा से शुरू होकर चंबल नदी किनारे बनने वाला 420 किलोमीटर लंबा अटल प्रोग्रेसवे इटावा में आकर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगा। इसके लिए जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू हो चुकी है।

मध्य प्रदेश से भिंड जिले की सीमा से प्रवेश कर यह बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के पास ग्राम बेलाहार तक जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के लिए जनपद में 27 गांवों में जमीन का अधिग्रहण होगा। सबसे ज्यादा गांव भरथना तहसील के होंगे। एक्सप्रेसवे की लंबाई 411.5 किलोमीटर होगी।

13 हजार से अधिक लागत का होगा निर्माण
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ग्वालियर इकाई ने एक निजी एजेंसी के माध्यम से इसके रूटचार्ट को फाइनल कर दिया है और जिला प्रशासन के पास अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू करने के लिए भेज दिया है। इस एक्सप्रेसवे पर लगभग 13 हजार 388 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

जनपद में यह 36 किलोमीटर लंबाई का होगा। भिंड जनपद के ग्राम गाती से यह प्रवेश करेगा और इटावा तहसील के सात गांव, भरथना तहसील के 16 गांव व ताखा तहसील के चार गांवों से होकर गुजरेगा। नेशनल हाईवे राजमार्ग प्राधिकरण ने भूमि अधिग्रहण की धारा 3ए के तहत जिला प्रशासन को अधिग्रहण करने का निर्देश दिया है। यह फोरलेन बनेगा और इसकी चौड़ाई 60 मीटर होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button