महाराष्ट्रराजनीति

शिवसेना में बंटवारे का कौन है जिम्मेदार, उद्धव या शिंदे? सर्वे में मिला चौंका देने वाला जवाब

Maharashtra Election Survey: शिवसेना में बंटवारे का कौन है जिम्मेदार, उद्धव या शिंदे? सर्वे में मिला चौंका देने वाला जवाब

Maharashtra Election Survey Results: शिवसेना में बंटवारे के लिए देवेंद्र फडणवीस उद्धव ठाकरे को और उद्धव बीजेपी को जिम्मेदार मानते हैं, लेकिन एक सर्वे में लोग क्या सोचते हैं आप भी जानिए.

Maharashtra Election News: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव की तारीखों का एलान अभी नहीं हुआ है लेकिन घोषणा से पहले महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी और विपक्ष ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है. पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर भी मंथन जारी है. इस बीच एक ओपिनियन पोल कराया गया है जिसमें ये सवाल पूछा गया था कि शिवसेना में आप बंटवारे का जिम्मेदार किसे मानते हैं. MATRIZE के सर्वे पर लोगों ने हैरान कर देने वाला जवाब दिया है.

एकनाथ शिंदे या उद्धव ठाकरे?
महाराष्ट्र की जनता से जब ये सवाल पूछा गया तो 42 फीसदी लोगों ने उद्धव ठाकरे को इसका जिम्मेदार माना है. शिवसेना में बंटवारे के लिए महाराष्ट्र की 23 फीसदी जनता ने एकनाथ शिंदे को जिम्मेदार ठहराया है. बाकि 30 फीसदी लोगों ने दोनों (एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे) को बंटवारे का जिम्मेदार बताया है, बाकी पांच फीसदी ऐसे लोग हैं जिन्होंने इसपर कोई राय नहीं दी है.

क्या कहते हैं फडणवीस और उद्धव गुट
हालांकि उद्धव ठाकरे गुट का हमेशा से कहना है कि इसकी जिम्मेदार बीजेपी है. लेकिन बीजेपी का कुछ और मानना है. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा था, शिवसेना में फूट के लिए उनकी कार्यशैली जिम्मेदार है. उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि वरिष्ठ एनसीपी के नेता अजित पवार पर विश्वास करना उनकी “सबसे बड़ी” राजनीतिक भूल थी. 2019 के विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद, देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने उस वर्ष नवंबर में राजभवन में आयोजित एक समारोह में क्रमशः राज्य के मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली थी. बता दें, महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी-एकनाथ शिंदे गुट और विपक्ष में महा विकास अघाड़ी ने तैयारियां शुरू कर दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button