सीतामढ़ी

जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई

जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई

सीतामढी से विशाल समाचार टीम 

समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में स्थानीय सांसद ,सुनील कुमार “पिंटू” की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा के द्वारा समिति के अध्यक्ष व स्थानीय सांसद सुनील कुमार पिंटू एवं उपाध्यक्ष श्रीमती रमा देवी को पौधा देकर स्वागत किया गया। वही उप विकास आयुक्त सुश्री डॉक्टर प्रीति के द्वारा श्री रामचंद्र पूर्वे ,उपसभापति बिहार विधान परिषद को पौधा देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त एवं जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों के द्वारा अन्य सभी माननीय जनप्रतिनिधियों को पौधा देकर स्वागत किया गया।

स्थानीय सांसद -सह-अध्यक्ष दिशा ने कहा कि सभी से अनुरोध रहेगा कि जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यो एवं योजनाओ के क्रियान्वयन में आवश्यक सहयोग करें। उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में गंभीरता पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें जिससे कि आम- आवाम लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता एवं विहित गुणवत्ता / तय मानकों के आधार पर हो। कार्य में कोताही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बैठक में विभिन्न जनप्रतिनिधियों के द्वारा उठाए गए सवालों का अनुपालन प्रतिवेदन हर हाल में ससमय उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में सर्वप्रथम जिलाधिकारी सीतामढ़ी के द्वारा संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों की अद्यतन स्थिति की जानकारी पीपीटी के माध्यम से बिंदुवार दी गई। जिलाधिकारी ने बताया कि संभावित बाढ़ को लेकर सभी तटबन्धों के सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक कार्य किए गए हैं।164 स्थानों पर रेन कट पाए गए थे जिनकी मरम्मती विभाग द्वारा की गई है। उन्होंने कहा कि तटबंध से सटे लगभग 62 पंचायत हैं इस दृष्टिकोण से तटबंध की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है।

स्थानीय सांसद -सह- अध्यक्ष महोदय ने कहा कि बालू की पैकिंग करवाएं ताकि बाढ़ के समय मे दिक्कतों का सामना न करना पड़े
जिलाधिकारी ने सभी एसडीओ को निर्देश दिया कि इसका सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी द्वारा नावो का इकरारनामा ,निजी नावो की उपलब्धता ,मानव एवं पशु दवा ,पॉलिथीन सीट का वितरण ,मोबाइल मेडिकल टीम, सड़कों की मरम्मती लाइफ जैकेट, मोटर बोट क् की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी गई।
अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के द्वारा पूर्व के बाढ़ में नावो एवं नाविकों के लंबित भुगतान को क्लियर करने का निर्देश दिया ।वहीं अध्यक्ष महोदय ने निर्देश दिया कि नावो की संख्या बढ़ाई जाए ताकि बाढ़ के समय में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े।

 

बैठक में बोखरा अंचल अधिकारी की अनुपस्थिति को लेकर नाराजगी प्रकट की गई। जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। बोखरा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में घटित आपदाओं में सीओ बोखरा द्वारा पॉलिथीन सीट वितरण में लापरवाही को देखते हुए माननीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा खेद प्रकट किया गया। अध्यक्ष महोदय के द्वारा सभी अनुमंडल अधिकारियो को निर्देश दिया गया कि विभिन्न आपदाओं से पीड़ित लोगों को पॉलिथीन सीट वितरण का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें। समिति के माननीय अध्यक्ष ने कहा कि आपदा में किसी भी तरह की कोताही पर जिम्मेदारी फिक्स की जाएगी।*

बैठक में पीएचइडी के द्वारा मरम्मती कराए गए चापाकलों द्वारा कार्य नही करने पर खेद प्रकट किया गया।निर्देश दिया गया कि तापमान और संभावित सुखाड़ को देखते हुए इस संबंध में आवश्यक कदम उठाना सुनिश्चित करें ताकि आम लोगों को पेयजल की समस्या से दो-चार नहीं होना पड़े।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि बारिश में लेट के वजह से 38% बीचड़ा ही गिर पाया है ।बोखरा और सुरसंड में लगभग 70% परसेंट बिचड़ा गिरा है। संभावित सुखाड़ को देखते हुए आकस्मिक फसल योजना को लेकर तैयारी। कर ली गई है।

बैठक में माननीय जनप्रतिनिधि के द्वारा नल जल योजना की स्थिति पर चिंता प्रकट की गई। कहा कि इसके क्रियान्वयन के दिशा में तीव्र गति से कार्य करने की जरूरत है ताकि लोगों को शुद्ध जल मुहैया हो सके।

वहीं सांसद श्रीमती रमा देवी के द्वारा मनरेगा द्वारा किए गए कार्यों पर असंतुष्टि व्यक्त की गई। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, प्रधानमंत्री शहरी विकास योजना ,स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ,स्वास्थ्य केंद्रों की जर्जर स्थिति, इत्यादि के बारे में प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बैठक में माननीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा रुन्नीसैदपुर के सीईओ के द्वारा कर्तव्यों के निर्वहन में गंभीरता नहीं बरतने पर नाराजगी प्रकट की गई। इस पर जिलाधिकारी ने सख्त नाराजगी प्रकट करते हुए उनके कार्यो की जांच कराने की बात कही।

वहीं स्थानीय विधायक के द्वारा शहर में जाम की स्थिति को निपटने हेतु आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया ताकि शहर के आम जनमानस को जाम से मुक्ति मिल सके।

बैठक में विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में अध्यक्ष महोदय द्वारा विद्युत कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया गया कि आम उपभोक्ताओं के हित के मद्देनजर पूरी गंभीरता के साथ दायित्वों का निर्वहन करें।

बैठक में जनप्रतिनिधियों के द्वारा जिले में सड़कों की मरम्मती,सामुदायिक भवनों का निर्माण ,स्वास्थ्य उप केंद्रों का निर्माण, पुराने विद्यालय भवनों की मरम्मती एवं निर्माण, शहर को जलजमाव से मुक्ति, सामुदायिक शौचालयों की स्थिति को सुधारने, बिजली से संबंधित मीटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने, स्वच्छ भारत मिशन, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ,सर्व शिक्षा अभियान ,समेकित बाल विकास योजना ,राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय खाध सुरक्षा अभियान योजना के साथ अन्य केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा की गई एवं इसके ससमय क्रियान्वयन को लेकर आवश्यक निर्देश दिया गया।

दिशा की आज की बैठक मे  विधायक रुनी सैदपुर श्री पंकज मिश्रा,नगर विधायक श्री मिथलेश कुमार,  विधायक सुरसंड श्री दिलीप राय, बिहार विधान सभा सदस्य परिहार श्रीमती गायत्री देवी,  विधायक बेलसंड संजय गुप्ता , बथनाहा विधायक अनिल राम,  विधायक बाजपट्टी मुकेश कुमार यादव, एमएलसी रेखा कुमारी, सभी  प्रमुख गण एवं अन्य जनप्रतिनिधि, उप विकास आयुक्त ,डीआरडीए डायरेक्टर ,जिला प्रशासन के सभी वरीय पदाधिकारी, सभी बीडीओ,सीओ, सीडीपीओ एवं सभी तकनीकी विभागों के पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button