ओपिनियनसीतामढ़ी

डेंगू के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट..

 

डेंगू के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट..

सीतामढ़ी से विशाल समाचार टीम

जांच और इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। डेंगू से बचाव और बेहतर इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कारगर कदम उठा रहा है

डेंगू बुखार के क्लीनिकल प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय दिशा निर्देशों के अनुरूप सभी तरह की निरोधात्मक एवं सतर्कतामूलक कार्रवाई की जा रही है।

प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप नगर निगम तथा नगर निकायों द्वारा शहरी क्षेत्र में फागिंग तथा टेमीफॉस का छिड़काव किया जा रहा है।

जिलाधिकारी के द्वारा डेंगू से बचाव को लेकर किए जा रहे कार्यों की लगातार किया जा रहा है अनुश्रवण।

डेंगू के प्रसार पर नियंत्रण के लिए जन- सहभागिता, अंतर्विभागीय समन्वय एवं टीम भावना की आवश्यकता पर डीएम ने दिया बल

याद रहे हर बुखार डेंगू नहीं होता है, बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है।

असामाजिक तत्वों के बहकावे में न आए, सरकारी अस्पतालों में डेंगू की निशुल्क जांच एवं उपचार की सुविधा है उपलब्ध

डेंगू के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी हर स्तर पर मुकम्मल है। जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में दो-दो बेड के मच्छरदानी युक्त डेंगू वार्ड बनाए गए हैं । वहीं सदर अस्पताल में 10 डेडीकेटेड बेड बनाया गया है जिला अस्पताल में *एलिसा* टेस्ट की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। डेंगू बुखार के क्लीनिकल प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय दिशा निर्देशों के अनुरूप सभी तरह की निरोधात्मक एवं सतर्कता मूलक कार्रवाई की जा रही है। प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप नगर निगम तथा नगर निकायों द्वारा शहरी क्षेत्र में फागिंग तथा
टेमीफॉस का छिड़काव किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में नगर निगम के द्वारा 20 टीमे बलगाई गई है। वही नगर निगम द्वारा सभी वार्डों में जल जमाव वाले जगह पर लार्वीसाइडल का भी छिड़काव कराया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने की बैठक, स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम को दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश।

जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा ने आज स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारियों एवं नगर आयुक्त के साथ डेंगू के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण करने के मद्देनजर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की एवं निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, नगर आयुक्त तथा सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी डेंगू के प्रसार पर नियंत्रण के मद्देनजर पूरी गंभीरता के साथ कार्य करते हुए सतत प्रयत्नशील रहे। सभी भागीदार स्टेक होल्डर आपस में समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्रवाई करें। निर्देश दिया कि आशा कार्यकर्ताओं द्वारा डेंगू- प्रवण क्षेत्र में सघन अभियान चलाया जाय। जनसमुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करें।

निर्देश दिया चिन्हित मरीज के इलाज में किसी भी तरह की असुविधा न हो। कहा की एंटी लार्वा का छिड़काव नियमित रूप से हर जगह करवाया जाए। निर्देश दिया कि डेंगू को मात देने के लिए नियमित रूप से आईईसी एवं बीसीसी अभियान चलाएं। आम जन को जागरुक कर सकारात्मक स्वास्थ्य व्यवहारों को प्रोत्साहित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button