सीतामढ़ी

मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी के द्वारा अपने-अपने मतदान केंद्रो पर उपस्थित रहकर 01–01–2024 के आधार पर अहर्ता प्राप्त व्यक्तियों के नाम जोड़ने/ संशोधन आदि के लिए आवेदन प्राप्त किया गया

मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी के द्वारा अपने-अपने मतदान केंद्रो पर उपस्थित रहकर 01–01–2024 के आधार पर अहर्ता प्राप्त व्यक्तियों के नाम जोड़ने/ संशोधन आदि के लिए आवेदन प्राप्त किया गया

रिपोर्ट विशाल समाचार सीतामढ़ी

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के द्वारा निर्धारित कार्यक्रम विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण– 2024 के क्रम में 28 एवं 29 अक्टूबर को *विशेष अभियान दिवस के रूप में सभी मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी के द्वारा अपने-अपने मतदान केंद्रो पर उपस्थित रहकर 01–01–2024 के आधार पर अहर्ता प्राप्त व्यक्तियों के नाम जोड़ने/ संशोधन आदि के लिए आवेदन प्राप्त किया गया है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण– 2024 के क्रम में नाम जोड़ने, संशोधन स्थानांतरण एवं विलोपन से संबंधित दावा एवं आपत्ति 19–12–2023 तक प्राप्त किया जाएगा।

दिनांक 28 एवं 29 अक्टूबर को आयोजित विशेष संक्षिप्त अभियान दिवस में नाम जोड़ने हेतु कुल 2781 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें से 18 से 19 आयु वर्ग के 1893 आवेदन हैं तथा 19 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 888 आवेदन हैं। संशोधन एवं स्थानांतरण हेतु कुल 1295 आवेदन तथा विलोपन हेतु कुल1473 आवेदन प्राप्त हुआ है।

जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा सभी निर्वाचक निबंधन अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि18 से 19 आयु वर्ग के युवाओं एवं महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि जनसंख्या के अनुपात में कुल मतदाता (18 से19 आयु वर्ग) एवं महिला मतदाताओं की संख्या मतदाता सूची में कम है।
साथ ही सभी विधानसभा में मतदान केंद्र वार जेंडर रेशियो एवं 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं एवं 80 प्लस आयु वर्ग के मतदाताओं का सत्यापन करने,मृत/ स्थानांतरित निर्वाचकों के नाम को मतदाता सूची से हटाने का निर्देश सभी निर्वाचक निबंधन अधिकारियों को दिए गए हैं। मतदान केंद्रों पर उक्त कार्य में लापरवाही की स्थिति में गंभीरता से लेते हुए वैसे संबंधित बीएलओ,AERO,EROs पर कार्रवाई की जाएगी। सभी AERO/ERO को निर्देशित किया गया कि वे BLO के कार्यों का मतदान केंद्र वार समीक्षा करें और लापरवाही बरतने वाले BLO पर कार्रवाई भी करें। निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अपील इसके साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी युवा मतदाताओं से अपील की है कि युवा खुद से आगे बढ़े एवं जागरूक नागरिक होने के साथ-साथ जागरूक मतदाता बनने के अपने कर्तव्य का पालन करें। *वोटर हेल्पलाइन एप्प* जो कि गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है के माध्यम से अपना एवं अपने परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में ऑनलाइन जुड़वाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button