इटावा

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जनपद के मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कलक्टेट सभागार में बैठक आयोजित की गयी

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जनपद के मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कलक्टेट सभागार में बैठक आयोजित की गयी

रिपोर्ट विशाल समाचार टीम इटावा

 

इटावा यूपी:  आयुक्त कानपुर मण्डल कानपुर/रोल प्रेक्षक श्री अमित गुप्ता की अध्यक्षता में अहिर्ता तिथि 01.01.2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जनपद के मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कलक्टेट सभागार में बैठक आयोजित की गयी।
उन्होंने निर्वाचक नामावली को त्रुटि रहित बनाने के लिए समस्त मतदेय स्थल पर नियुक्त बी०एल०ओ० का सहयोग मान्यताप्राप्त राजनैतिक दलों के द्वारा नियुक्त बी0एल0ए0 के द्वारा किया जायेगा जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता बनने से वंचित न रहने पाये। बैठक में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के दिशा-निर्देशानुसार बूथ लेविल एजेण्ट द्वारा एक बार में 10 और पूरी पुनरीक्षण अवधि में कुल 30 फार्म आवश्यक घोषणा पत्र के साथ एकसाथ जमा कर सकते हैं, परन्तु अधिक संख्या में फार्म एक साथ जमा नहीं किये जायेंगे।
उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया है कि नये वोटर्स का डाटा बूथवार तैयार किया जाये एवं ई०पी० रेस्यू में बढावा लाया जाये तथा पेन्डिग फार्मों को नियमानुसार निस्तारित किया जाये। उन्होंने बी०एल०ओ०को घर-घर जाकर अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये जिससे कोई भी मतदाता वंचित न रहने पाये, साथ ही साथ बी०एल०ओ० की उपस्थित स्पष्ट करने के उद्देश्य से मुखिया के हस्ताक्षर व मोबाइल नम्बर भी पंजिका में अंकित कराया जाये। उन्होंने समस्त सम्बन्धितों को निर्देशित करते हुए कहा कि बी०एल०ओ० अपने कार्य को पूर्ण करते हुए एप के माध्यम से सर्वे का विवरण अपलोड कराना सुनिश्चित करें साथ ही साथ उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि नियुक्त बी०एल०ओ०के कार्याें की सतत निगरानी रखते हुए उनका आकलन भी करें और लापरवाही बरतने वाले बी०एल०ओ०की सूचना अपने उच्चाधिकारियों को अवश्य उपलब्ध करायें ताकि उन पर विधि के अनुरूप कार्यवाही करायी जा सके।
उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि बी०एल०ओ० का रजिस्टर बनाकर मेन्टेन किया जाये एवं सम्बन्धित अधिकारी रजिस्टर चैक करके रिपोर्ट दी जाये। उन्होंने जिला अधिकारी को निर्देश दिये कि अधि०अधि०नगर पालिका एवं जिला पंचायतराज अधिकारी के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में होर्डिंग, लाउडस्पीकर एवं अन्य माध्यमों के द्वारा आमजन को जागरूक किया जाये एवं निर्वाचक नामावली को अधिक से अधिक त्रुटिरहित बनाने में उनका भी सहयोग लिया जाये।
मण्डलायुक्त ने समस्त राजनैतिक दलों से अपेक्षा है कि निर्वाचक नामावली में छूटे हुए नामों को सम्मिलित कराने एवं अनुपयुक्त नामों को विलोपित करने की सूची बूथ स्तर पर बी०एल०ओ० को उपलब्ध करा दें जिससे निर्वाचक नामावली में आवश्यक संशोधन किया जा सके। उन्होंने सर्वे का डाटा फीड करने से पहले चैक लिस्ट के माध्यम से डाटा चैक अवश्य करने के निर्देश दिये।
उक्त के पूर्व  मण्डलायुक्त द्वारा मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर पदाभिहित अधिकारी व बी०एल०ओ०को निर्देशित किया कि अनावश्यक दवाब की स्थिति उत्पन्न न होने दें और अपने दायित्वों का बिना किसी भेदभाव के निर्वाहन करना सुनिश्चित करें। साथ ही साथ मतदान केन्द्र के विशिष्ट नागरिकों, दिव्यांगजनों व नये वोटर्स पर अधिक ध्यान दिया जाये।
तत्पश्चात मण्डलायुक्त द्वारा जनपद की तहसील सदर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर आमजन की शिकायतों को धैर्यपूर्वक सुनते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों का सार्थक व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
उक्त अवसर पर जिलाधिकारी अवनीश राय, अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव, समस्त उप जिलाधिकारी, जिलाध्यक्ष भा०ज०पा० संजीव राजपूत, जिलाध्यक्ष स०पा० गोपाल यादव, जिलाध्यक्ष कांग्रेस मलखान सिंह, महासचिव ब०स०पा०रवीन्द्र कुमार सहित विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button