मुंबई

स्वाधार योजना के लिए कुल 150 करोड़ की धनराशि वितरित

स्वाधार योजना के लिए कुल 150 करोड़ की धनराशि वितरित

रिपोर्ट बाबू सिंह तोमर मुंबई

 


मुंबई, : सामाजिक न्याय विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए स्वीकृत धनराशि का 100% यानी 150 करोड़ रुपये स्वधार योजना के लिए वितरित कर दिया है। इससे पहले इस योजना के लिए 105 करोड़ रुपये की धनराशि वितरित की जा चुकी है और शेष 45 करोड़ रुपये की धनराशि कल वितरित की गई है. यह धनराशि अनुसूचित जाति और नव-बौद्ध छात्रों के आधार से संबद्ध बैंक खातों में जमा की जा रही है।
प्रदेश में पिछड़े वर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए शासकीय छात्रावास योजना क्रियान्वित की जा रही है ताकि पिछड़े वर्ग के बालक-बालिकाएँ उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। राज्य में 441 सरकारी छात्रावास हैं, जिनमें से लड़कों के लिए 229 और लड़कियों के लिए 212 छात्रावास चल रहे हैं। सामाजिक न्याय विभाग के अंतर्गत शासकीय छात्रावासों में प्रवेश की पात्रता रखने वाले परन्तु शासकीय छात्रावासों में प्रवेश नहीं लेने वाले तथा कक्षा 11वीं, 12वीं एवं उसके बाद के विद्यार्थियों को भोजन, आवास, शैक्षणिक सामग्री, निर्वाह भत्ता उपलब्ध कराकर। 12वीं व्यावसायिक और गैर-व्यावसायिक पाठ्यक्रम। भारत रत्न डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर स्वाधार योजना शुरू की गई है।

इस योजना के माध्यम से, मुंबई शहर, मुंबई उपनगर, नवी मुंबई, ठाणे, पुणे, पिंपरी-चिंचवड़, नागपुर में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को रु। संबंधित छात्र के आधार से जुड़े बैंक खाते में 60,000/- रुपये, अन्य राजस्व विभाग के शहरों और शेष सी श्रेणी के नगरपालिका क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए 51,000/- रुपये और जिला स्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए 43,000/- रुपये दिए जाएंगे। कर दिया है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button